शिवराज कैबिनेट ने कई प्रस्तावों को दी मंजूरी, 2.80 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में सोमवार को हुई मध्यप्रदेश कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के हित में कई निर्णय लिए गए। बैठक में कैबिनेट ने अनेक प्रस्तावों को मंजूरी दी गई, जिसमें युवाओं के रोजगार से लेकर किसानों को प्याज और लहसुन पर प्रोत्साहित राशि देने के प्रस्ताव भी शामिल हैं। कैबिनेट में निर्णय लिया गया है कि आगामी चार अगस्त पर प्रदेशभर में स्वराजगार मेले का आयोजन किया जाएगा, जिसमें एक दिन में दो लाख 80 हजार बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रदेश के जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट बैठक में हुए निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि कैबिनेट ने दर्जनभर से अधिक प्रस्तावों को मंजूरी दी है। इनमें प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवकों को रोजगार उपलब्ध कराने का फैसला अहम है। प्रदेश सरकार आगामी चार अगस्त को पूरे प्रदेश में स्वरोजगार मेले लगाएगी, जिसमें करीब दो लाख 80 हजार युवाओं को रोजगार दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री स्वयं बुधनी में लगने वाले स्वरोजगार मेले में शामिल होंगे। वहीं कैबिनेट ने किसानों के लिए समर्थन मूल्य पर खरीदी जाने वाली प्याज और लहसुन पर 800 करोड़ रुपए की प्रोत्साहन राशि बांटने का निर्णय लिया है।

उन्होंने बताया कि कैबिनेट ने प्रदेशभर में आगामी नौ अगस्त को आदिवासी दिवस मानने का निर्णय लिया है। इस दिन प्रदेश के 22 जिलों में अवकाश घोषित किया गया है। साथ ही आगामी 14 अगस्त को शहीदों के सम्मान में पूरे प्रदेश में यात्रा निकाली जाएगी। इसके अलावा कैबिनेट ने शिवपुरी जिले के मगरोनी पंचायत को नगर परिषद का दर्जा देने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। साथ ही नगरीय विकास की टीओडी पालिकी को भी मंजूर कर लिया गया है। सरकार ने किशोरी बालिका योजना पूरे प्रदेश में लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस योजना पर 209 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

कैबिनेट बैठक में पत्रकार श्रद्दा निधि बढ़ाने और आयु सीमा कम करने का फैसला किया गया है| 6000 से बढाकर श्रद्धा निधि 7000 की गई है| वहीं आयु सीमा 60 वर्ष की गई है| इसके अलावा पत्रकार बीमा योजना में गैर अधिमान्य पत्रकार भी शामिल होंगे| गैर अधिमान्य पत्रकारों को भी स्वास्थ्य सुविधाएं दी जायेगी। इसके तहत बीमा की 50 प्रतिशत प्रीमियम सरकार भरेगी।

सागर जिले में दो कॉलेजों के प्रस्ताव पर मुहर लगी है| रहली मे हार्टीकल्चर कालेज को मंजूरी दी गई है| वहीं सागर के खुरई में कृषि कॉलेज खोलने का प्रस्ताव पर भी मुहर लगी है| प्रदेश में उद्यानिकी का दूसरा कॉलेज सागर के रेहली में खुलेगा। इसके लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव काफी समय से प्रयास कर रहे थे। कॉलेज के लिए 99 हेक्टेयर जमीन चिन्हित की गई है। गढ़ाकोटा में चल रहे शुष्क उद्यानिकी अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र की अधोसंरचना का इस्तेमाल कॉलेज में भी किया जाएगा। कॉलेज खोलने में कुल 114 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

इसके अलावा कैबिनेट ने सोंधिया राजपूत जाति को अन्य पिछड़ा वर्ग में नया क्रमांक देने और खेरवा जाति को सूची से विलोपित कर अनुसूचित जनजाति की सूची में शामिल करने के प्रस्तावों को हरी झंडी दे दी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper