शुरू हुआ नौतपा, आसमान से जमकर बरसेगी आग

नई दिल्ली: 25 मई से इस वर्ष का नौतपा प्रारंभ हो रहा है। नौतपा के सप्ताह भर पहले से प्रदेश में भीषण गर्मी और गर्म हवाओं के प्रकोप से हलकान हैं। प्रतिदिन नौतपा जैसे हालात झेल रहे हैं। सोमवार से नौतपा प्रारंभ होने के बाद आगामी 9 दिन भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है। जो सामान्य जनों के साथ साथ अलग- अलग राज्यों से आ रहे तथा क्वारेंटाइन सेंटरों में रह रहे मजदूरों- ग्रामीणों के लिए परीक्षा की घड़ी होगी।

इन दिनों अप्रैल से 7 मई के प्रथम 2 सप्ताह में अन्य वर्षो की तुलना में कम गर्मी रही है। लेकिन बीते सप्ताह 10 दिनों से क्षेत्र में भीषण गर्मी पड़ रही है। बावजूद इसके लोग नौतपा की वजह से पूर्व से ही चिंतित हैं। प्रतिदिन का तापमान 42 से 44 डिग्री के आसपास चल रहा। जिसको देखते हुए इस बार मौसम विशेषज्ञों ने नौतपा के दौरान जमकर गर्मी पड़ने और लू चलने की चेतावनी दी है। वहीं दोपहर 12 बजे से शाम 4बजे तक आवश्यक होने पर ही बाहर निकलने की बात कही है। इस साल नौतपा के पूर्व भीषण गर्मी की वजह से लोग वैसे ही बेहद परेशान हैं। अब सोमवार से नौतपा चलने से लोगों को लोगों की परेशानी और बढ़ने वाली हैं।

गौरतलब है कि इस साल में एक बार रोहिणी नक्षत्र की दृष्टि सूर्य पर पड़ती है। यह नक्षत्र 15 दिन रहता है। लेकिन, शुरू के पहले चंद्रमा जिन 9 नक्षत्रों पर रहते हैं। वह दिन नौतपा कहलाता है। इस कारण इन दोनों गर्मी अधिक रहती है। मई महीने के अंतिम सप्ताह में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी कम हो जाती है।

नौतपा यानी इन दिनों सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश होने से धरती का तापमान तेजी से बढ़ेगा। इस दौरान लोगों को भयानक गर्मी सहन करनी होगी। दिलचस्प तथ्य यह है कि पिछले 5 सालों में नौतपा 25 मई को ही आ रहा है. 4 अप्रैल को सूर्य की उच्च राशि मेष में प्रवेश के साथ ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए थे। इस गर्मी का असर 8 जून तक रहेगा। नक्षत्रों के काल गणना के आधार मानने वाले प्राचीन ज्योतिष के में परस्पर सांमजस्य बैठाने का प्रयास कर रहे हैं। ज्योतिष के सिद्धांत के अनुसार नौतपा में अधिक गर्मी पड़ना अच्छी बारिश होने का संकेत माना जाता है।

मोदी सरकार ने पूरे किए 6 साल, ये हैं केंद्र सरकार की 6 बड़ी उपलब्धियां

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper