शेयर बाजार : व्यापक आर्थिक आंकड़े तय करेंगे चाल

मुंबई: अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, प्रमुख कंपनियों की तीसरी तिमाही के तिमाही नतीजे, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों का प्रदर्शन मिलकर तय करेंगे। भारतीय शेयर बाजार मंगलवार (13 फरवरी) को महाशिवरात्रि के मौके पर बंद रहेंगे। अगले सप्ताह जिन कंपनियों के तिमाही नतीजे जारी होंगे, उनमें कोल इंडिया अपनी अक्टूबर-दिसंबर(2017) तिमाही की घोषणा शनिवार (10 फरवरी) को करेगी। बैंक ऑफ इंडिया, ब्रिटेनिया इंडस्ट्रीज और गेल (इंडिया) अपनी अक्टूबर-दिसंबर (2017) तिमाही के नतीजों को सोमवार (12 फरवरी) को जारी करेगी।

एनबीसीसी (इंडिया) और एनएमडीसी अपनी चालू वित्त वर्ष के तीसरी तिमाही के नतीजों की घोषणा मंगलवार (13 फरवरी) को करेंगे। गोदरेज इंडस्ट्रीज, ग्रासिम इंडस्ट्रीज, जेट एयरवेज (इंडिया), नेस्ले इंडिया, सन फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज और टाटा पॉवर कंपनी अपनी तीसरी तिमाही के नतीजों की घोषणा बुधवार (14 फरवरी) को करेंगे। व्यापक आर्थिक आंकड़ों के मोर्चे पर, सरकार उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित जनवरी के मुद्रास्फीति के आंकड़े सोमवार (12 फरवरी) को जारी करेगी। सीपीआई दिसंबर (2017) में साल-दर-साल आधार पर 5.21 फीसदी पर थी।

सरकार दिसंबर के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों को सोमवार (12 फरवरी) को जारी करेगी। देश के औद्योगिक उत्पादन में नवंबर (2017) में साल-दर-साल आधार पर 8.4 फीसदी की तेज वृद्धि दर्ज की गई थी। सरकार थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति के जनवरी के आंकड़े बुधवार (14 फरवरी) को जारी करेगी। साल-दर-साल आधार पर दिसंबर में डब्ल्यूपीआई 3.58 फीसदी पर थी।

एस्टर डीएम हेल्थकेयर का आरंभिक सार्वजनिक निगम (आईपीओ) सोमवार (12 फरवरी) को खुलेगा और गुरुवार (15 फरवरी) को बंद होगा। कंपनी ने इसके शेयरों का प्राइस बैंड 180-190 रुपये प्रति शेयर तय किया है। कंपनी का लक्ष्य आईपीओ के जरिए 725 करोड़ रुपये जुटाने का है और कुल 1.34 करोड़ नए शेयर जारी किए जाएंगे। वैश्विक मोर्चे पर, जापान के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की चौथी तिमाही के नतीजे मंगलवार (13 फरवरी) को जारी होंगे। अमेरिका के प्रमुख उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आंकड़े बुधवार को जारी किए जाएंगे। अमेरिका के कच्चे तेल की इंवेंट्री के आंकड़े बुधवार को (14 फरवरी) को जारी किए जाएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper