शोध में हुआ खुलासा पार्क में टहलने से पति-पत्नी का रिश्ता होगा बेहतर

न्यूयार्क: अमेरिका में एक रिसर्च के मुतबिक पता चला है कि पार्क में साथ टहलने से रिश्ता मजबूत होता है। अब आप सोच रहे होंगे, ऐसे कैसे? दरअसल,रिसर्च के मुताबिक आप एक-दूसरे के साथ सैर करते हुए एक-दूसरे को ज्यादा टाइम दे पाते हैं और एक-दूसरे की तरफ ध्यान केन्द्रित कर पाते हैं। अब आप कहेंगे कि पार्क ही क्यों मॉल में जाके क्यों नहीं?

क्योंकि मॉल में जाके आप एक दूसरे की बजाये चीजों पर फोकस करते हैं! इसे होता यह है कि आप का सारा समय एक दूसरे पर नहीं जाता और आप सोचने की क्षमता खत्म कर देते है! अमेरिका में हुई इस रिसर्च में 13 लोगों के साथ यह सर्वे हुआ। पार्क में जाने से आप ताजी हवा और मानसिक शांति का अहसास होता है आपकी सोचने समझने की शक्ति बढती है!

इस रिसर्च में लोगों को पहले 10 मिनट गणित और अंग्रेजी के पजल्स की समस्याएं दी गईं फिर उनको टास्क दिया गया कि कुछ लोग मॉल और कुछ लोग पार्क जायें…जो पार्क गए उन्होंने अपना टाइम एक दूसरे एक साथ बिताया और कुछ खेला भी…वही मॉल जाने वाले लोग एक दूसरे की बजाये उनका ध्यान दूसरी वस्तुओं पर ज्यादा केंद्रीत रहा। तो पार्क जाये और एक दूसरे को टाइम दें!

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper