संघ की ‘बी-टीम’ है टीआरएस, भाजपा की कर रही है मदद: राहुल गांधी

कोडंगल: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को यहां तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) को संघ परिवार की ‘बी-टीम’ बताते हुए उस पर भारतीय जनता पर्टी (भाजपा) की मदद करने का आरोप लगाया ताकि कांग्रेस को भाजपा को केंद्र से बाहर करने से रोका जा सके। गांधी ने तेलंगाना राज्य की के. चंद्रशेखर राव की सरकार पर अपने वादों को पूरा न करने का आरोप लगाया और जनता से कांग्रेस को वोट देने को आग्रह किया।

गांधी ने यहां कांग्रेस के नेतृत्व वाले चार दलों के मोर्चे द्वारा आयोजित एक रैली में कहा, “जब हम संसद में भूमि अधिग्रहण विधेयक पर लड़ रहे थे, टीआरएस ने भाजपा की मदद की थी। टीआरएस ने हर विधेयक में आरएसएस और मोदी की मदद की है। टीआरएस, तेलंगाना राष्ट्र समिति नहीं है, यह तेलंगाना राष्ट्र संघपरिवार है। यह संघ परिवार (आरएसएस) की ‘बी-टीम’ है। टीआरएस का लक्ष्य यह है कि कांग्रेस किसी भी तरह राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा को नहीं हटा पाए।”

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में दलितों, जनजातियों और अल्पसंख्यकों के खिलाफ जो कुछ भी किया, वो चंद्रशेशर राव के समर्थन के बिना संभव नहीं था। गांधी ने कहा कि जब तेलंगाना राज्य का गठन हुआ, तो उसके पास 17,000 करोड़ रुपये अतिरिक्त बजट था लेकिन चार वर्षों में टीआरएस ने राज्य पर 2 लाख करोड़ रुपये का कर्ज डाल दिया है। उन्होंने कहा, “राज्य के हर परिवार पर दो लाख रुपये का कर्ज है और प्रत्येक नागरिक पर 60,000 का कर्ज है। लेकिन, इन चार वर्षों में राव की आय 400 प्रतिशत बढ़ी है।”

गांधी ने राव की सरकार पर खुद के परिवार को नौकरी देने और करोड़ों युवाओं के लिए रोजगार पैदा नहीं कर पाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, “राव के पिछले चार वर्षो में कितने लोगों को रोजगार मिला? उन्होंने केवल अपने परिवार के चार लोगों को रोजगार दिया जिन्होंने राज्य में चार करोड़ लोगों का रोजगार छीन लिया। उन्होंने राज्य की रीढ़ कही जाने वाली महिलाओं के लिए क्या किया?।” उन्होंने कहा कि राज्य में सत्ता में आने के बाद चार दलों के मार्चे की सरकार हर महिला स्व-सहायता समूह को एक लाख रुपये का अनुदान प्रदान करेगी। महिला उद्यमियों को 500 करोड़ रुपये का बैंक ऋण मुहैया कराया जाएगा।

गांधी ने कहा, “राव ने 22 लाख डबल बेडरूम के घर उपलब्ध कराने का वादा किया लेकिन वास्तव में केवल 5,000 घरों का निर्माण किया गया है। उन्होंने एससी/एसटी को भूमि का वादा किया जो एक खोखले वादे के रूप में सामने आया है।” उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो लोगों को जमीन और घर मिलेंगे। हमारा मुख्यमंत्री युवाओं को रोजगार या 3,000 रुपया भत्ता देगा। पहले वर्ष में हमारी सरकार निजी और सरकारी क्षेत्रों में एक लाख युवाओं को रोजगार देगी। गांधी ने लोगों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त चिकित्सा उपचार का आश्वासन दिया और कहा कि प्रत्येक मंडल में 30 बिस्तर वाले अस्पताल स्थापित किए जाएंगे।

राज्य में सात दिसंबर को मत डाले जाएंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं को राव ने फिर से डिजाइन किया। उन्होंने प्राणाहिता चेवेला प्रोजेक्ट का उदाहरण दिया जिसका नाम कलेश्वरम में बदल दिया गया और इसकी लागत 50,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 90,000 करोड़ रुपये कर दी गई। गांधी ने कहा कि चार दलों के मार्चे की सरकार तेलंगाना के लोगों के पानी, धन और नौकरियों के सपने को पूरा करेगी। उन्होंने राज्य के गठन के समय यह सपने देखे थे। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वे तेलंगाना में राव और 2019 के लोकसभा चुनावों में मोदी को हराएंगे। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भाजपा मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी हार जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper