सबके खाते में PM ने डाले हैं पैसे, अफवाह सुन बैंक के बाहर जमा हुए ग्रामीण

इंदौर: देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. हर रोज नए संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो रही है. राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी कोरोना वायरस के कई मरीज सामने आए हैं. इस बीच जयपुर के ग्रामीण इलाकों में लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ती हुई नजर आईं.

कोरोना संकट से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन लागू है. लॉकडाउन के साथ ही लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. बावजूद इसके जयपुर के बाहरी इलाकों में दूर-दूर तक लॉकडाउन का पालन नहीं दिख रहा है. खासकर बैंकों के सामने तो ऐसी भीड़ लगी है, जिसे देखकर लगेगा ही नहीं कि राज्य में कहीं धारा 144 लागू है.

धारा 144 लागू होने के बावजूद जयपुर जिले के फागी तहसील के मंडोर गांव में पंजाब नेशनल बैंक के बाहर ऐसा लगता है जैसा यहां कोई मेला लगा हुआ हो. यहां रोज का नजारा ऐसा ही है. आसपास के गांव से सुबह 8 बजे से ही महिलाएं, पुरुष, बच्चे और बुजुर्ग अपने हाथों में पासबुक लिए बैंक के बाहर आकर बैठ जाते हैं. दरअसल, गांव में ये अफवाह उड़ी हुई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सब के अकाउंट में 500 रुपये डाले हैं और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सब के अकाउंट में 2500 रुपये डाले हैं. अगर वह यह पैसे नहीं निकालेंगे तो सारे पैसे वापस लौट जाएंगे.

बात मानने को तैयार नहीं ग्रामीण
वहीं बैंक के कर्मचारी भी इन लोगों को भगाने की कोशिश करते हैं. रस्सियों से बैंक के दरवाजे को बंद करते हैं, लेकिन भीड़ है कि मानती ही नहीं है. बैंक के मैनेजर प्रत्येक पांड का कहना है कि हमने बहुत लोगों को समझाया लेकिन कोई समझने के लिए तैयार नहीं हो रहा है. ग्रामीण इलाका है और अनपढ़ लोग हैं. कुछ लोगों के पैसे जनधन खाते में आए थे. मगर इसकी वजह से पूरे इलाके में अफवाह फैल गई कि सब के खाते में पैसे आए हैं.

हालांकि ग्रामीणों का कहना है कि बैंक वाले पैसे निकालने के लिए रसीद देने के भी पैसे ले रहे हैं और रसीद भरने के भी पैसे ले रहे हैं क्योंकि यहां पर जो लोग पैसे निकालने आए हैं, वह सारे गरीब अनपढ़ हैं. कोई पूछता है कि आपके खाते में कितना पैसा है तो पासबुक आगे बढ़ा देते हैं कि आप ही देख लीजिए.

बीडी न्यूज़ से साभार

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper