समय पर खाएं दवाई और टीबी से पाएं छुटकारा: जेपी नड्डा

लखनऊ: केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि आम बीमारी की तरह टीबी का भी इलाज है। इसलिए समय पर दवाई खाएं और टीबी से छुटकारा पाएं। इस बारे में लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। वह शनिवार को विश्व क्षय रोग दिवस के मौके पर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि उत्तर प्रदेश को जितनी सीबीनेट मशीनों की जरूरत होगी दी जाएगी। उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है। इसलिए भारत से टीबी को खत्म करने के लिए पहले उत्तर प्रदेश को टीबी मुक्त करना होगा। केंद्र सरकार पूरा सहयोग करने को तैयार है।

नड्डा ने कहा कि टीबी से हम 50 साल से लड़ रहे हैं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्पों से यह निर्णायक जंग में बदल गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2030 तक पूरी दुनिया को टीबी से मुक्त करने का लक्ष्य तय किया है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पांच साल पहले यानी वर्ष 2025 तक ही भारत को टीबी मुक्त करने का संकल्प ले लिया है। यह परिवर्तन प्रधानमंत्री के नेतृत्व व व्यक्तित्व की वजह से आया है। टीबी की जिस बीमारी का पता लगाने में पहले 7-8 महीने लगते थे, वह अब 7-8 दिनों में ही पता चल जा रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने घोषणा की कि उत्तर प्रदेश में आठ नये मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने तीन लोकसभा क्षेत्रों पर एक-एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना बनाई। इसका सबसे ज्यादा फायदा उत्तर प्रदेश को मिला है। उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा आठ मेडिकल कॉलेज खुलेंगे। इसी तरह गोरखपुर में नेशनल वायरोलॉजी सेंटर खोला जाएगा, जिससे एई व जेई की रोकथाम में मदद मिलेगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने प्रदेश को टीबी मुक्त करने के लिए व्यापक जनजागरुकता की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि टीबी के खिलाफ अभियान का सबसे ज्यादा फायदा गरीबों को मिलेगा। कार्यक्रम को प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह व ग्राम्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ महेन्द्र सिंह ने भी संबोधित किया। आभार ज्ञापन परिवार कल्याण मंत्री प्रो रीता बहुगुणा जोशी ने किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper