समूचे यूपी में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, घना होगा कोहरा

लखनऊ: बृहस्पतिवार को जम्मू-कश्मीर में हुए हिमपात से यूपी में कड़ाके की ठंड है। गुलमर्ग, लेह और कारगिल जैसे ऊंचे पहाड़ी इलाकों में सबसे अधिक बर्फबारी की खबर है। इन स्थानों से आने वाली उत्तर-पश्चिमी हवाओं ने पूरे यूपी में शीतलहर ला दी है। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि तीन-चार दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अंतर और कम होने की वजह से ठंड और कोहरे में जबरदस्त इजाफा होगा।

गुप्ता ने बताया कि पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी और वहां से आने वाली उत्तर-पश्चिम हवाओं की वजह से उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों में नमी लेकर चलने वाली सर्द हवाओं की वजह से शीत लहर चल रही है। उन्होंने बताया कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अंतर कम होने के कारण ठंड का और अधिक अहसास हो रहा है। इसके साथ ही आसमान में घने कोहरे की धुंध छा गयी है। पहाड़ो पर हो रही बर्फबारी और कोहरे के कहर के कारण प्रदेश में ठंड का प्रकोप दिन-ब-दिन बढ़ेगा।

बृहस्पतिवार शाम को राजधानी सहित पूरा प्रदेश शीत लहर और घने कोहरे की चपेट में आ गया है। मौसम विभाग ने एलर्ट जारी किया है कि आने वाले 3-4 दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ेगी व घना कोहरा पड़ेगा। जम्मू-कश्मीर के ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में आज जबरदस्त हिमपात होने की खबर है। पर्यटन के लिए मशहूर गुलमर्ग राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम पारा शून्य से 9.5 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। इसी प्रकार घाटी और लद्दाख क्षेत्र के लेह शहर का न्यूनतम तापमान शून्य से 8.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि पास के कारगिल में न्यूनतम तापमान शून्य से 9.3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

राजधानी लखनऊ में शाम को कहीं तेज तो कहीं सामान्य बूंदाबांदी हुई। मौसम के जानकारों के मुताबिक लखनऊ में इस जाड़े की सबसे ठंडी रात रही। लखनऊ में दिन का तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस ऊपर था। लखनऊ में दोपहर से बर्फीली हवाएं चल रहीं हैं। राज्य में ठंड एवं कोहरे से आम हो या खास सभी बेहाल हैं और जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। कोहरा घना होने के साथ ही सड़क, रेल और हवाई यातायात में ठहराव आने की उम्मीद बतायी जा रही है।

बृहस्पतिवार को मेरठ, हमीरपुर और आगरा दिन के समय सबसे ठंडे स्थान रहे। यहां रात को घना कोहरा पड़ा और दिन भर बदली छायी रही। दोपहर बाद से बर्फीली हवाएं चल रहीं हैं। इन जिलों में दिन का पारा 19.6 डिग्री सेल्सियस तक गया। यह सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे था। बीती रात को बरेली और उरई में कड़ाके की ठंड पड़ी और पारा 7.7 डिग्री सेल्सियस तक गया। यह सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper