‘सम्राट पृथ्वीराज’ यूपी में टैक्स फ्री, योगी कैबिनेट ने फिल्म देखने के बाद लिया फैसला

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने फिल्म सम्राट पृथ्वीराज को प्रदेश में टैक्स फ्री घोषित कर दिया है। योगी कैबिनेट के लिए गुरुवार को फिल्म की ‘स्पेशल स्क्रीनिंग’ रखी गई थी। इसके तुरंत बाद खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिल्म को टैक्स मुक्त करने की घोषणा की। फिल्म में अक्षय कुमार पृथ्वीराज की भूमिका में है। इससे पहले योगी सरकार ने कश्मीरी पंडितों के पीड़ी को दर्शाने वाली फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को भी टैक्स फ्री किया था।

सीएम योगी ने सबसे पहले अपने देर से आने की वजह बताते हुए कहा कि आप सब जानते हैं कि माननीय राष्‍ट्रपति और माननीय प्रधानमंत्री का कार्यक्रम है। उसी की तैयारियां देखने मैं कानपुर चला गया था इसीलिए मुझे थोड़ी देर हो गई। प्रसन्‍नता है कि आप सबने पूरे धैर्य और तन्‍मयता के साथ हमारे कलाकारों के इतिहास से जोड़ने के इस प्रयास से आप सब जुड़े रहे। उन्‍होंने कहा कि मैं जब कानपुर में था तो मेरे साथ सहयोगी मंत्री राकेश सचान ने कहा कि आज आपने फिल्‍म देखने के लिए हमें पहली बार कहा और आप ही हमें यहां साथ लेकर चले आए। सीएम योगी ने कहा कि मुझे लगता है कि बहुत अच्छी फिल्‍म बनाई है। लोग परिवार के साथ देख सकते हैं। ये मनोरंजक भी है और इससे इतिहास भी जुड़ा हुआ है।

उन्‍होंने कहा कि यह फिल्‍म हमें बहुत कुछ इस बात के लिए प्रेरित करती है कि अतीत के बिना वर्तमान नहीं होता है। अतीत की कौन सी ऐसी गलतियां हैं जिन गलतियों का परिमार्जन लगातार 75 वर्षों से करते हुए हम आजादी के अमृत महोत्‍सव वर्ष में आए हैं। 75 वर्षों का ये कालखंड हम सब के लिए चिंतन और आत्‍मावलोकन का कालखंड है। आजादी के 25 वर्ष के अमृत काल में हमें देश को कहां लेकर जाना है। इस पर अभी से कार्ययोजना बनाकर उसे लागू करने का प्रयास हम सबके स्‍तर पर होना चाहिए।

राष्‍ट्र उत्‍थान के अभियान में हम सब की अपनी भूमिका होगी। कला अपने आप में एक प्रतिभा होती है। उस कला को फिल्‍म ‘सम्राट पृथ्‍वीराज’ में देश के प्रख्‍यात अभिनेता अक्षय कुमार जी के माध्‍यम से देखा है। सीएम योगी ने अक्षय कुमार, फिल्‍म डायरेक्‍टर चंद्र प्रकाश द्विवेदी और मानुषी छिल्‍लर की तारीफ की। इसके साथ ही उन्‍होंने फिल्‍म को टैक्‍स फ्री करने का ऐलान किया। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश के आम लोग फिल्‍म को देखेंगे। फिल्‍म में यूपी के कई स्‍थल हैं। लोग उन स्‍थलों को देखकर जागरूक होंगे।

सीएम ने कहा कि स्‍वाभाविक रूप से आज हमारा कन्‍नौज इत्र के साथ-साथ गोबर के साथ भी जुड़ रहा है। स्‍वाभाविक रूप से कन्‍नौज और यूपी के अन्‍य स्‍थलों के बारे में जानने का अवसर भी प्राप्‍त होगा। सीएम ने कहा कि इस तरह की रचनात्‍मक फिल्‍मों के माध्‍यम से समाज को जागरूक करने का प्रयास आगे भी जारी रहेगा और यूपी सरकार ऐसे हर प्रयास के सहयोग के लिए खड़ी रहेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper