सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने किया नमन

नई दिल्ली। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उन्हें याद करते हुए नमन किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद मार्ग स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने भी देश के पहले गृहमंत्री रहे पटेल की प्रतिमा पर पुष्प चढ़ाकर उन्हें याद किया।

राष्ट्रपति कोविंद ने ट्विट कर कहा कि ‘लौह पुरुष’ सरदार बल्लभ भाई पटेल की देश सेवा के लिए सभी भारतवासी सरदार पटेल के प्रति सदैव कृतज्ञ रहेंगे। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने अपने संदेश में कहा कि भारत के ‘लौह पुरुष’ ने देश की एकता एवं अखण्डता सुनिश्चित की। उनकी देश सेवा के लिए सभी भारतवासी सरदार पटेल के प्रति सदैव कृतज्ञ रहेंगे। एक भारत, श्रेष्ठ भारत की अवधारणा के प्रेरणास्रोत सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्य स्मृति में एक भारत, श्रेष्ठ भारत, समर्थ भारत के महान राष्ट्रीय लक्ष्य को सिद्ध करने का संकल्प लें और सार्थक प्रयास करें। यही सरदार पटेल को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल, सोनिया ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी को दी श्रद्धांजलि

नायडू ने कहा कि तत्कालीन राजनैतिक परिपेक्ष्य में सरदार पटेल द्वारा किया गया भारत का एकीकरण, बिस्मार्क द्वारा जर्मनी या गेरिबल्डी द्वारा इटली के एकीकरण से भी महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटना थी जिसने भारत को 562 रजवाड़ों में विभाजित उपनिवेश से गौरवशाली अखंड राष्ट्र बना दिया। एक भारत, श्रेष्ठ भारत की अवधारणा के प्रेरणास्रोत सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्य स्मृति में एक भारत, श्रेष्ठ भारत, समर्थ भारत के महान राष्ट्रीय लक्ष्य को सिद्ध करने का संकल्प लें और सार्थक प्रयास करें। यही सरदार पटेल को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटेल की जयंती पर उन्हें याद करते हुए उन्हें नमन किया। उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल भारत के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे। देश की आजादी के बाद वे प्रथम गृह मंत्री और उप-प्रधानमंत्री बने। बारडोली सत्याग्रह का नेतृत्व कर रहे पटेल को सत्याग्रह की सफलता पर वहां की महिलाओं ने उन्हें सरदार की उपाधि प्रदान की। उनका जन्म 31 अक्टूबर को 1875 को नाडियाद में हुआ था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper