सस्ती होगी हवाई यात्रा! केंद्र सरकार ATF पर घटाएगी एक्साइज ड्यूटी

नई दिल्ली: हवाई यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है। केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने कोविड-19 संकट के बीच एयरलाइंस कंपनियों को बड़ी राहत दे सकती है।

जानकारी के अनुसार आने वाले दिनों में हवाई यात्रा (Air Travel) सस्ती हो सकती है। केंद्र सरकार एटीएफ (ATF) पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को 11 फीसदी से घटाकर शून्य करने जा रही है। एटीएफ के दाम अब प्रति 15 दिनों में तय होंगे। फिलहाल एटीएफ की दरें प्रति माह तय होती हैं। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में इसको लेकर जानकारी दी है।

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि भारत में 2019 में विमान दुर्घटना की दर प्रति दस लाख उड़ानों पर 0.82 प्रतिशत रही है जबकि वैश्विक दर 3.02 प्रतिशत है। इस लिहाज से भारत बेहतर हवाई सुरक्षा प्रदान करने वाले देशों में शुमार है। पुरी ने ट्वीट किया कि भारत के विमानन सुरक्षा रिकॉर्ड की रटी-रटाई धारणा से परे, मैं एक बार फिर दोहराना चाहता हूं कि हम दुनिया में बेहतर सुरक्षा रिकॉर्ड/संकेतकों वाले देशों में शामिल हैं।

भारत में 2019 में विमान दुर्घटना की दर प्रति दस लाख उड़ानों पर 0.82 प्रतिशत है जबकि वैश्विक औसत 3.02 फीसदी है। पुरी ने कहा कि इसे 2014 के आंकड़ों से तुलना कर बेहतर तरीके से समझा जा सकता है, जब भारत में विमान दुर्घटनाओं की दर प्रति दस लाख उड़ानों पर 2.8 प्रतिशत थी। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि हम विमानन सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये सभी कदम उठा रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper