सस्‍ता सोना खरीदने का आखिरी मौका, 31 अगस्‍त को खुलेगी अगली किस्त

नई दिल्‍ली। सरकार सस्‍ते में सोना खरीदने का आखिरी मौका दे रही है। इस साल सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की छठी और आखिरी किस्‍त सोमवार से निवेश के लिए खुल रही है। गोल्ड बॉन्ड में 31 अगस्त से चार सितम्बर तक निवेश किया जा सकेगा। इसके तहत प्रति ग्राम सोने की कीमत 5,117 रुपये तय की गई है। इसमें ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करने पर प्रति ग्राम 50 रुपये का छूट मिलेगा।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि इस बार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,117 रुपये प्रति ग्राम रखी गई है। आरबीआई ने कहा कि स्वर्ण बॉन्ड की कीमत उसके पेश होने वाले हफ्ते से पिछले हफ्ते के अंतिम तीन कारोबारी दिवसों में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने की औसत बंद कीमत पर आधारित होती है। इससे पहले पांचवीं किस्‍त के गोल्‍ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,334 रुपये प्रति ग्राम था।

उल्‍लेखनीय है कि सरकार के गोल्‍ड बॉन्ड को रिजर्व बैंक भारत सरकार की ओर से जारी करता है। इस योजना के तहत कोई शख्स एक वित्त वर्ष में कम से कम एक ग्राम और अधिकतम चार किलोग्राम तक वैल्यू का गोल्‍ड बॉन्ड खरीद सकता है। हालांकि किसी ट्रस्ट के लिए खरीद की अधिकतम सीमा 20 किग्रा है। देश में सोने का आयात घटाने के लिए सरकार ने नवंबर 2015 में ये योजना पेश थी। वित्त वर्ष 2019-20 में रिजर्व बैंक ने दस किस्तों में कुल 2,316.37 करोड़ रुपये यानी 6.13 टन के स्वर्ण बॉन्ड जारी किए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper