सहारनपुर के अजय गुप्ता ने हिला रखी है जैकब जुमा की कुर्सी

अखिलेश अखिल

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश के सहारनपुर निवासी अजय गुप्ता के आर्थिक खेल ने दक्षिण अफ़्रीकी राष्ट्रपति जैकब जुमा की कुर्सी हिला रखी है। जैकब जुमा पर विपक्षी दलों ने आर्थिक भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। कहा जा रहा है कि अजय गुप्ता के साथ मिलकर राष्ट्रपति जैकब जुमा ने आर्थिक भ्रष्टाचार किया है। जैकब जुमा पर इस आरोप के बाद अफ्रीका की राजनीति में भूचाल मचा हुआ है। आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में कारोबारी साम्राज्य खड़ा करने वाले अजय गुप्ता समेत तीन भाइयों के घरों पर जोहान्सबर्ग पुलिस ने बुधवार को छापा मारा। परिवार के एक सदस्य को गिरफ्तार भी किया गया है। इस बीच सत्तारूढ़ अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने जुमा पर राष्ट्रपति पद छोड़ने के लिए दबाव बढ़ा दिया है।

आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका जाने के बाद गुप्ता परिवार ने सबसे पहले कम्प्यूटर व्यापार शुरूकिया था। फायदा होने के बाद खनन और इंजीनियरिंग कंपनियों के साथ ही लग्जरी गेम लाउंज, एक समाचार पत्र और एक खबरिया टीवी स्टेशन में भी हिस्सेदारी खरीदी। परिवार पर वहां आरोप लगा कि भ्रष्ट सौदों के जरिए प्रभाव का इस्तेमाल कर कई ठेके अपने नाम कराए। साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा भी आरोपों के घेरे में आए। हालांकि, जैकब जुमा ने कहा था कि गुप्ता परिवार के साथ उनके दोस्ताना रिश्ते जरूर हैं, लेकिन कुछ भी अनुचित नहीं किया गया है।

गौरतलब है कि तीन दशक पहले अजय गुप्ता दिल्ली गए और 1993 में कारोबार के लिए दक्षिण अफ्रीका चले गए। उनके पिता शिव कुमार राशन दुकान चलाते थे। यहां उनका पुश्तैनी मकान भी था। युवावस्था से ही अजय बड़े महत्वाकांक्षी थे। पहले दिल्ली में उन्होंने एक होटल में नौकरी की। भाई राजेश गुप्ता व अतुल के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका में सहारा कंप्यूटर्स की नींव रखी। सहारनपुर के हकीकत नगर भगत सिंह कॉलोनी में भी करीब 12 वर्ष पहले सहारा कंप्यूटर्स के भव्य शोरूम का उद्घाटन हुआ था।

दक्षिण अफ्रीका में एक पारिवारिक समारोह में शामिल होने के लिए भारत से अप्रैल 2013 में 217 मेहमान दक्षिण अफ्रीका गए थे। यह प्लेन प्रिटोरिया के एयरफोर्स बेस में उतरवा दिया गया था। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की राजनीति में बड़ा भूचाल आया था। अब अजय गुप्ता को लेकर वहाँ के राष्ट्रपति जब घेरे में आ गए हैं तब सहारनपुर के इस व्यापारी की चर्चा जोरों पर है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper