सहारनपुर में ‘उच्च गुणवत्ता’ के नकली नोट जब्त, 2 गिरफ्तार

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश पुलिस ने सहारनपुर के नकुड़ क्षेत्र से 28,000 रुपये मूल्य के 500 और 2,000 रुपये के नकली भारतीय मुद्रा नोट जब्त किए हैं। मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। नोटों को उच्च गुणवत्ता का बताया जा रहा है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) सहारनपुर, आकाश तोमर ने कहा कि ये सामान्य प्रिंटआउट नहीं हैं बल्कि उच्च गुणवत्ता वाले नोट हैं जिन्हें आसानी से असली के रूप में पारित किया जा सकता है। अन्य जिलों में भी इसी तरह की जब्ती की खबरें हैं। मैंने रायबरेली जिले में मेरे समकक्ष से संपर्क किया, जहां नकली मुद्राएं भी जब्त की गईं। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि मुद्रा का संबंध पाकिस्तान और बांग्लादेश से हो सकता है।

उनके अनुसार, रविवार को रायबरेली में एक युवक को 500 रुपये के 20 ऐसे करेंसी नोट ले जाते हुए पुलिस ने पकड़ा था। इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार कर एनएसए के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस का दावा है कि नोटों के स्रोत के बारे में कुछ और सुराग मिले हैं, लेकिन जारी जांच का हवाला देते हुए कुछ और बताने से इनकार कर दिया। एसएसपी ने कहा कि हमने आगे की जांच के लिए कुछ नमूने बैंकों को भेजे हैं। उनके आकलन से हमें जांच में अधिक सटीकता के साथ आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper