साइबर जालसाजों ने चार खातों से पार किये 3.45 लाख

लखनऊ: राजधानी में साइबर जालसाज लगातार लोगों के खातों में सेंध लगा रहे हैं। केजीएमयू में तैनात महिला कर्मचारी समेत चार के खातों से जालसाजों ने 3.45 लाख रुपये गायब कर दिये। कहीं जालसाजों ने क्लोन बनाया तो कहीं बैंककर्मी व गैस एजेंसी कर्मी बनकर फंसाया। ठगी के यह मामले चौक, इन्दिरानगर, चिनहट व आशियाना के हैं। पुलिस चारों मामलों को दर्ज कर साइबर क्राइम सेल की मदद से पड़ताल कर रही है।

केजीएमयू में डिपार्टमेंट ऑफ रेडियोथेरपी विभाग के कैंसर पेलिमेटिव केयर प्रोजेक्ट में डाटा मैनेजर के पद पर कार्यरत रश्मि गुप्ता का बचत खाता परिसर स्थित इलाहाबाद बैंक में है। उनका कहना है कि राजाजीपुरम गैस सर्विस एजेंसी में नया कनेक्शन लेने के लिए उन्होंने बीते मंगलवार को नेट सर्चिंग कर नम्बर हासिल किया। उक्त नम्बर पर कॉल कर उन्होंने बात की तो फोन के पीछे मौजूद जालसाज ने टोकन नम्बर लेने के लिए एक लिंक भेजा।

उक्त लिंक को दूसरे नम्बर पर भेजने के साथ ही रजिस्ट्रर्ड नम्बर सब्सिडी मैसेज के लिए मांगा। कुछ देर बाद रश्मि ने वेतन देखने के लिए खाता चेक किया तो पैरों तले जमीन खिसक गयी। खाते से 84,500 रुपये गायब थे। बैंक का मैसेज न आने पर उन्होंने वहां जाकर स्टेटमेंट निकाला तो ठगी की पुष्टि हुई। पीड़ित रश्मि गुप्ता ने चौक कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज करायी है।

वहीं, इन्दिरानगर के तकरोही निवासी संतोष कुमार त्रिपाठी का बचत खाता आंध्रा बैंक में है। बीते बुधवार को साइबर जालसाज ने कार्ड का क्लोन बनाकर खाते से 5 हजार रुपये पार कर दिये। पीड़ित ने गुरुवार को बैंक में शिकायत करने के बाद इन्दिरानगर थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी है। उधर, चिनहट के उत्तरधौना जुग्गौर निवासी कारोबारी राम सिंह का खाता आरके इंजीनियरिंग वर्क्‍स के नाम से इण्डियन ओवरसीज बैंक में है। बीते 28 जून को साइबर जालसाज ने राम सिंह को कॉल की।

बैंककर्मी बनकर जानकारी हासिल की और फिर पांच बार में 24,999 रुपये गायब कर दिये। पीड़ित ने चिनहट कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज करायी है।इसके अलावा आशियाना निवासी शशि कपूर का बचत खाता पंजाब नेशनल बैंक आलमबाग शाखा में है। उनका कहना है कि बीते 3 जून से 3 जुलाई के बीच जालसाज ने कार्ड का क्लोन बनाकर 2.30 लाख रुपये कई बार में अलग-अलग एटीएम बूथ से निकाल लिए। पीड़िता का कहना है कि उनके पास एक बार भी बैंक से मैसेज नहीं आया। पासबुक अपडेट कराने कर ठगी की जानकारी हुई। उन्होंने आशियाना थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper