साइबर जालसाज ने छात्र समेत तीन के खाते से उड़ाए 82 हजार

लखनऊ: राजधानी में साइबर जालसाजों ने बीटेक छात्र समेत तीन के खाते से 82 हजार रुपये पार कर दिये। गुडम्बा में जालसाज ने बीटेक छात्र के कार्ड का क्लोन बना खाते से 45 हजार रुपये पार कर दिये। वहीं, आशियाना में जालसाज ने क्रेडिट कम्पनी के कैश बैक डिपार्टमेंट का कर्मचारी बनकर कैश बैक का ऑफर देकर जाल में फंसाया और फिर जानकारी हासिल कर खाते से 12 हजार रुपये निकाल लिए। उधर, गाजीपुर में जालसाज ने युवक के खाते से 25 हजार रुपये उड़ा लिए। तीनों ही मामलों में पुलिस साइबर क्राइम सेल की मदद ले रही है।

टेढ़ी पुलिया स्थित अल्कापुरी कालोनी निवासी फिरोज अहमद बीटेक की पढ़ाई कर रहा है। उनका बचत खाता एचडीएफसी बैंक में है। बीते बुधवार की देर रात साइबर जालसाजों ने चार बार में खाते से 45 हजार रुपये उड़ा लिए। मोबाइल पर मुंशीपुलिया स्थित बैंक ऑफ बड़ोदा के एटीएम बूथ से रुपये निकलने का मैसेज देख फिरोज ने कार्ड चेक किया तो वह सुरक्षित मिला। बिना देर किये पहले उसने कार्ड ब्लॉक कराया।

पीड़ित फिरोज ने पुलिस को बताया कि उसने एटीएम कार्ड, पिन या ओटीपी नम्बर किसी को नहीं दिया था। एएसपी ट्रांसगोमती के आदेश पर गुडम्बा पुलिस ने शनिवार को अज्ञात के खिलाफ आईटी एक्ट की रिपोर्ट दर्ज कर ली है। इंस्पेक्टर टीपी सिंह का कहना है कि शुरुआती जांच से यह साफ है कि कार्ड का क्लोन बनाया गया था। मामले की जांच की जा रही है।

वहीं, आशियाना के देवीखेड़ा हिमालयन कालोनी में मोहित मौर्या परिवार के साथ रहते हैं। बीते गुरुवार की दोपहर मोहित के पास एक कॉल आयी। फोन के पीछे मौजूद शख्स ने खुद को क्रेडिट कम्पनी के कैश बैक डिपार्टमेंट का कर्मचारी बताया। कैश बैक व गिफ्ट का प्रलोभन देकर जालसाज ने मोहित से कार्ड संबंधी जानकारी हासिल कर ली। उसके बाद जालसाज ने दो बार में 12 हजार रुपये पार कर दिये। मैसेज देख मोहित को ठगी का एहसास हुआ।

कार्ड ब्लॉक कराने के बाद उसने साइबर क्राइम सेल पर शिकायत की। पीड़ित ने शनिवार को आशियाना थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी है। उधर, इन्दिरानगर बी-ब्लॉक निवासी राहुल कुमार पाठक का बचत खाता एक्सिस बैंक में है। बीते रविवार को साइबर जालसाज ने खाते से 25 हजार रुपये उड़ा लिए। मोबाइल पर मैसेज देख राहुल के पैरों तले जमीन खिसक गयी। पीड़ित ने गाजीपुर थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper