सात साल बाद रेल सुरक्षा बल में बम्पर वेकैंसी

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे में सात साल बाद एक लाख से ज़्यादा नौकरियां निकली हैं। विभाग भर्तियों की प्रक्रिया शुरू कर चुका है और इसके बाद आरपीएफ में भी 10 हज़ार से ज़्यादा नौकरियां निकलने वाली हैं, जिनकी एक जून को अधिसूचना जारी की जाएगी और भर्ती की पूरी प्रक्रिया अगले साल मार्च 2019 तक पूरी कर ली जाएगी। रेलवे सब इंस्पेक्टर पद के लिए 1111 नौकरियां और कांस्टेबल पद के लिए 9100 नौकरियां देने जा रहा है।

इनमें 4200 पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। सब इंस्पेक्टर पद के लिए न्यूनतम योग्यता ग्रेजुएशन होगी, जबकि कांस्टेबल के लिए 10वीं पास लोग अप्लाई कर सकते हैं। दोनों ही पदों के लिए पहले कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा पास करनी होगी। इस टेस्ट में जीके, जीएस, मैथ्स, इंग्लिश इत्यादि से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। इस टेस्ट में खाली पदों से 10 गुना ज़्यादा बच्चों का सेलेक्शन किया जाएगा और उसके बाद फिजिकल टेस्ट होगा।

इस टेस्ट में पुरुषों को 5:45 मिनट में 1600 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी, जबकि महिलाओं को 3:40 मिनट में 800 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। फिर पुरुषों को 14 फुट और महिलाओं को 9 फुट लांग जम्प और 4 फुट और 3 फुट का हाई जम्प टेस्ट पास करना होगा। इन सारे टेस्टों के बाद कैंडिडेट्स के डॉक्यूमेंट देखे जाएंगे और नौकरी दी जाएगी।

सारे टेस्ट के बाद भी अगर कैंडिडेट्स की संख्या खाली पदों से ज्यादा होगी तो उनका चयन सीबीडी में लाए गए अंकों के आधार पर होगा। इससे पहले रेलवे में 2011 में आरपीएफ के 16 हजार पदों की वेकैंसी निकाली गई थी। यह प्रक्रिया 2014 में पूरी हुई थी, जिसमें करीब 14 हजार युवाओं को नौकरी हासिल हुई थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper