सामाजिक न्याय के नाम पर किया गया पिछड़ों और दलितों के साथ धोखा: योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सामाजिक न्याय के नाम पर पिछड़ों और दलितों के साथ सिर्फ धोखा किया गया। राजनीतिक दलों के नेताओं ने सामाजिक न्याय के नाम पर सिर्फ अपने परिवार का भला किया। मुख्यमंत्री सोमवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सोनेलाल पटेल की जयंती के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान, अनुप्रिया पटेल और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने शिरकत की।

योगी आदित्यनाथ ने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सामाजिक न्याय की लड़ाई लड़ रहे हैं। पिछड़ों, दलितों और वंचितों के लिए उनके दिल में दर्द है।
प्रदेश में दलितों की राजनीति के नाम पर शोषण किया गया। भाजपा सरकार किसी के साथ भेदभाव नहीं करती है। सरकारी योजनाओं को बिना भेदभाव के क्रियान्वयन किया जा रहा है। गरीबों वंचितों को उनका हक दिलाने का काम हमारी सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि जो सपना सोनेलाल पटेल का था उस सपने को पूरा करने का काम नरेन्द्र मोदी सरकार कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत चार वर्षों के दौरान जो काम नरेन्द्र मोदी सरकार ने किया वह अपने आप में मिशाल है।

आबादी के अनुपात में प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए: अनुप्रिया पटेल

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सामाजिक न्याय के संकल्प को पूरा करना चाहते हैं। उनके हृदय में पिछड़ों दलितों के प्रति दर्द है। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने न्यायपालिका व कार्यपालिका में पिछड़ों व दलितों की भागीदारी पर चिंता जताते हुए कहा कि 27 प्रतिशत आरक्षण होने के बावजूद पिछड़े वर्ग की भागीदारी महज पांच प्रतिशत ही है।

अनुप्रिया पटेल ने कहा कि आबादी के अनुपात में हमें प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए। कार्यपालिका व न्याय पालिका में जो प्रतिनिधित्व पिछड़ों व दलितों को मिलना चाहिए वह नहीं है।

अनुप्रिया पटेल ने कहा कि सोनेलाल पटेल ने अपना पूरा जीवन पिछड़ों व गरीबों के उत्थान में लगाया। उनके विचार हमें सदा उ्दद्वेलित करते रहते हैं। उनका कहना था कि स्वाभिमान के लिए संघर्ष करते रहना चाहिए। उन्होंने कहा था संगठित हो, संघर्ष करो और सत्ता प्राप्ति करो। सोनेलाल ने अम्बेडकर, महात्मा फुल और सरदार पटेल ने जिस राष्ट्र का सपना देखा था उसे पूरा करने के लिए कारवां तैयार किया था। हमने उनके संकल्प को पूरा करने की शुरूआत कर दी है। इसी का परिणाम है कि आज केन्द्र व प्रदेश सरकार में हम सहयोगी की भूमिका में हैं।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने बोलते हुए कहा कि दलितों और पिछड़ों की राजनीति करने वालों ने प्रदेश की जनता को खूब छला है। सोनेलाल पटेल का जीवन संघर्ष से भरा था। आज उनके सपने को पूरा करने का काम अनुप्रिया पटेल कर रही हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper