साम्प्रदायिक दंगों में राजनीति से प्रेरित मुकदमे होंगे वापस: बृजेश पाठक

लखनऊ: यूपी के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार साम्प्रदायिक दंगों में राजनीति से प्रेरित मुकदमों की वापसी पर विचार कर सकती है।मुजफ्फरनगर समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में पूर्व में हुए कथित साम्प्रदायिक दंगों से सम्बन्धित मुकदमों के सिलसिले में पूछे गये एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारतीय दण्ड विधान के तहत दंगों के मुकदमे भी आते हैं। ऐसे मुकदमें अगर राजनीति से प्रेरित पाये गये तो हम उन्हें वापस लेने के बारे में निश्चित रूप से विचार करेंगे।

हालांकि पाठक ने स्पष्ट किया कि केवल वे ही मुकदमे वापस लिये जाएंगे, जो राजनीतिक बदले की भावना से दर्ज कराये गये थे।यहां बताना जरूरी है कि श्री पाठक ने मुजफ्फरनगर और शामली में वर्ष 2013 में हुए साम्प्रदायिक दंगों से जुड़े 131 मुकदमें को राज्य सरकार द्वारा वापस लिये जाने की प्रक्रिया शुरू होने के दावे सम्बन्धी मीडिया रिपोर्ट पर कुछ भी स्पष्ट नहीं किया।

ज्ञात हो कि 2013 में सपा सरकार के कार्यकाल में मुजफ्फरनगर तथा आसपास के कुछ जिलों में हुए दंगों में कम से कम 62 लोगों की मौत हो गयी थी तथा हजारों अन्य बेघर हो गये थे। दंगों के मामले में करीब 1455 लोगों पर कुल 503 मुकदमे दर्ज किये गये थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper