सारथी भवन में जल्द बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस

लखनऊ ब्यूरो। लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर आरटीओ कार्यालय की जगह जल्द ही नए सारथी भवन में ड्राइविंग लाइसेंस बनने लगेंगे। इसके लिए तैयारियां तेजी से चल रही हैं।

एआरटीओ प्रशासन राघवेंद्र सिंह ने मंगलवार को बताया कि लखनऊ के सारथी भवन में डीएल संबंधी कार्य अप्रैल 2016 से ही शुरू करने की योजना थी। 74 लाख के बजट से बने सारथी भवन में अधूरे पड़े काम को पूरा करने के लिए 43 लाख रुपए के बजट की मांग के बाद सारथी भवन बनकर तैयार हुआ है। इसलिए ट्रांसपोर्ट नगर आरटीओ कार्यालय आने वाले डीएल आवेदकों अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अलग-अलग काउंटरों पर लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेंगी।

इसी सप्ताह से डीएल संबंधी सभी दस तरह के काम एक ही छत के नीचे होंगे। जहां डीएल आवेदक ऑनलाइन टेस्ट समेत बायोमैट्रिक प्रक्रिया एक ही काउंटर पर करा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि कार्यालय के मुख्य परिसर में 24 प्रकार के वाहन संबंधी कामकाज होंगे। वहीं डीएल संबंधी दस प्रकार के काम नई बिल्डिंग सारथी भवन में निपटाए जाएंगे। नई बिल्डिंग में महिला व बुजुर्ग आवेदकों के सभी काम सारथी भवन के प्रथम तल पर होंगे। ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न उठानी पड़े। वहीं, भवन के ऊपरी तल पर कॅमर्शियल, परमानेंट, लर्निंग, डुप्लीकेट समेत दूसरे जनपद से आने वालों के लाइसेंस बनाए जाएंगे। एक ही जगह पर डीएल संबंधी सभी कार्य किए जाने से आवेदकों को बड़ी सहूलियत होगी।

एआरटीओ ने बताया कि डीएल आवेदकों की भीड़ को देखते हुए आरटीओ परिसर में नए सारथी भवन का निर्माण कार्य वर्ष 2015 में शुरु हुआ था जो अब बनकर पूरी तरह से तैयार हो गया है। इस दो मंजिला भवन में केवल डीएल संबंधी काम ही होंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper