सिंगल चार्ज में 400 किलोमीटर तक चलेगी TATA की नई EV, कुछ ऐसे फीचर्स के साथ मार्केट में जल्द उतरेगी

भारत की पहली कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स है जिसने इलेक्ट्रिक वाहन देश में लॉन्च किया है. फिलहाल देश में इस रेंज में कंपनी नैक्सॉन (Nexon) EV और टिगोर (Tigor) EV की बिक्री कर रही है. अगर इन दोनों कारों की बात की जाए तो यह दोनों कारें अपने को मुकाबले के हिसाब से ज्यादा किफायती हैं. इनमें नैक्सॉन EV भारत में बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार मैं नंबर वन पर बनी हुई है. बता दें कि इस इलेक्ट्रिक SUV के मौजूदा मॉडल में 30.2 किलोवाट-आर लिथियम-आयन बैटरी पैक लगाया गया है जो एक चार्ज में 312 किमी रेंज देता है. पर वहीं दूसरी और यह भी कहा जा रहा है कि नैक्सॉन EV सड़क पर ट्रैफिक और अन्य कई वजहों से असल में फुल चार्ज में 180-200 किमी तक चलाई जा सकती है.

2022 के मध्य तक शुरू की जा सकती है बिक्री
सूत्रों के अनुसार टाटा मोटर्स दम भक्ता मार्केट में नैक्सॉन EV का नया मॉडल जल्द लॉन्च कर सकती है. वही इसकी बिक्री जून-जुलाई से शुरू हो सकती हैं. बता दें कि नई इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ 40 किलोवाट-आर बैटरी पैक दिया जाने वाला है जिसके कारण कार का वजन करीब 100 किग्रा तक बढ़ सकता है. वहीं दूसरी और अब इस नए बैटरी पैक की मदद से अब नैक्सॉन इलेक्ट्रिक को फुल चार्ज करने पर 400 किमी तक चलाया जा सकेगा, ऐसे में इसका सड़क पर असली माइलेज 300-320 किमी हो सकता है.

सिलेक्टेबल रिजनरेटिव ब्रेकिंग और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी
आने वाले EV मैं सिलेक्टेबल रीजेनरेटिव ब्रेकिंग और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम भी मौजूद हो सकते हैं. फिलहाल जो मौजूदा EV है उसमें माइल्ड रिजनरेटिव ब्रेकिंग दी गई है जिसे यूजर द्वारा अडजस्ट नहीं किया जा सकता है. वहीं दूसरी ओर इस नए EV को कुछ कॉस्मैटिक बदलाव भी दिए जा सकते हैं जिससे 2022 मॉडल ताजा दिखने लगे, इन सबके अलावा केबिन में भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं. नए बैटरी पैक के साथ कार की कीमत में 3-4 लाख रुपये की बढ़ोतरी अनुमानित है, हालांकि बढ़ी हुई कीमत के बाद भी नैक्सॉन EV मुकाबले के हिसाब से सस्ती होगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper