सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के बिना चलाई गाड़ी कटेगा चालान, विशेष अभियान

नई दिल्ली: दिल्ली में परिवहन विभाग ने हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) को लेकर गुरुवार से विशेष अभियान चलाने का निर्णय किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अगले तीन दिनों तक यानी शनिवार तक यह विशेष अभियान चलाई जाएगी। ट्रांस्पोर्ट डिपार्टमेंट के इस स्पेशल ड्राइव में बिना एचएसआरपी के गाड़ी चलाने वालों पर सख्ती बरती जाएगी और उनकी गाड़ी का चालान काटा जाएगा। हालांकि विभाग ने फिलहाल सिर्फ चार पहिया गाड़ियों के ही चालान काटने का फैसला किया है। टू-व्हीलर्स को इस दायरे से बाहर रखा गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक परिवहन विभाग के सूत्रों ने बताया है कि सोमवार को इस अभियान के असर को लेकर समीक्षा की जाएगी, जिसके बाद फैसला होगा। फिलहाल तीन दिनों तक यह अभियान चलाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि अभी भी एचएसआरपी को लेकर चालान किए जा रहे थे लेकिन बहुत ही कम चालान हो रहे थे। कुछ टीमों को ही लगाया गया था लेकिन गुरुवार से एक शिफ्ट में करीब 20 टीमें होंगी। परिवहन विभाग के एनफोर्समेंट विंग की करीब 50 टीमों को इस अभियान में शामिल किया गया है। एक शिफ्ट में करीब 20 टीमें होंगी। अलग-अलग शिफ्टों में टीमें सड़कों पर तैनात होंगी।

एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टिकर के लिए बुकिंग की प्रक्रिया को भी आसान बनाया गया है। साथ ही अब होम डिलिवरी योजना का दायरा भी बढ़ाया गया है। बताया जा रहा है कि अब नंबर प्लेट के लिए वेटिंग कम हो गई है। नवंबर-दिसंबर में जहां दो से तीन महीने के बाद की अपॉइन्टमेंट मिल रही थी, वहीं अब कंपनी का कहना है कि होम डिलिवरी के ज्यादा ऑर्डर आ रहे हैं और लोगों को जल्दी अपॉइन्टमेंट मिल रही है।

नवंबर-दिसंबर में एचएसआरपी के लिए 4.5 लाख बुकिंग हुई, जिसमें से 75 फीसदी कारों के लिए यो और 25 फीसदी टू-वीलर्स के लिए हुई हैं। परिवहन विभाग ने एचएसआरपी को लेकर जो अभियान चलाया था, उसमें चार पहिया गाड़ियों के ही चालान किए गए थे और टू-वीलर्स को कार्रवाई के दायरे से बाहर रखा गया था। अब विशेष अभियान में भी स्कूटर और बाइक को बाहर रखा गया है। प्राइवेट गाड़ियों के आंकड़े देखें तो एचएसआरपी के लिए 452069 बुकिंग नवंबर और दिसंबर में हुई थी। जिसमें से कार के लिए 338390 और स्कूटर के लिए 113679 बुकिंग हुई थी। कलर कोडेड स्टीकर केवल कार में ही लगता है और टू वीलर में स्टिकर की जरूरत नहीं है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper