सितंबर के बाद नए प्रचारकों को जोड़ने का अभियान शुरू करेगा RSS

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सितंबर के बाद अब नए प्रचारकों को जोड़ने का अभियान शुरू करेगा। इस बारे में संघ प्रमुख मोहन भागवत की केंद्रीय टोली के साथ चर्चा हो गई है। शुक्रवार को भागवत और सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी के साथ पांच सह सरकार्यवाह नए प्रचारकों को जोड़ने की रूपरेखा को अंतिम रूप देंगे। इसके बाद अभियान शुरू होगा। बताया जा रहा है कि कोविड-19 के कारण यह पहला ऐसा साल है, जब नए प्रचारक संघ में नहीं पहुंचे। हर साल फरवरी में दक्षिण भारत से शुरू होकर मई में पंजाब और कश्मीर तक तीन वर्ग होते हैं, जिसमें नए प्रचारक तैयार होते हैं।

इस बार कोरोना के कारण यह नहीं हुआ, लिहाजा सितंबर के बाद फिर गतिविधियां प्रारंभ होंगी। इसके अलावा केंद्रीय टोली ने आदिवासियों के बीच व गांवों में चल रहे सेवा कार्यों का ब्यौरा लिया। शाखाओं की जानकारी ली, जिसमें यह सामने आया कि कोरोना के कारण शहरों खासतौर पर कॉलोनियों व कवर्ड कैंपस में इनकी संख्या घटी है। कोरोना के पूरे प्रोटोकॉल के साथ इसे दोबारा प्रारंभ करने के बारे में विचार किया गया। शुक्रवार को इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। गुरुवार को संघ के सह सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य इन बैठकों की जानकारी देने वाले थे, लेकिन किसी कारणवश इसे फिलहाल टाला गया है। शुक्रवार को इस पर बात होगी।

संघ की केंद्रीय टोली ने हिंदू राष्ट्र रहे नेपाल में कम्युनिस्टों के प्रभाव पर भी बात की। इस समय नेपाल में चीन के कारण वाम गतिविधियां बढ़ी हैं। केंद्रीय टोली ने नेपाल में चल रही शाखाओं व अन्य सेवा कार्यों के बारे में भी पूछा। साथ ही चीन की गतिविधियों की जानकारी ली।

ताजा माहौल में हर देश स्वयं की ताकत बढ़ा रहा है। संघ चाहता है कि कोरोना के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देशों की सीमाएं व्यापारिक दृष्टि से पहले की तरह नहीं रही हैं। इसलिए संघ अाने वाले पूरे साल स्वदेशी अभियान को तेजी से चलाएगा। केंद्रीय टोली का कहना है कि स्वदेशी अभियान संघ का पुराना कार्यक्रम है। संघ से जुड़े सूत्रों का कहना है कि भागवत के आने से एक सप्ताह पहले केरवा डेम के पास स्थित शारदा विहार में हर उस व्यक्ति का कोविड टेस्ट हुआ, जो मोहन भागवत व केंद्रीय टोली के साथ पांच दिन तक इस परिसर में रहने वाला था। इसीलिए किसी भी अन्य व्यक्ति से भागवत नहीं मिल रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper