सिर्फ एक एसएमएस कर जानिए वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं

लखनऊ: देश में चुनावी बिगुल बजने में ज्यादा समय नहीं बचा हैं. इलेक्शन कमिशन भी चुनाव की तारीख का एलान जल्द कर सकता है. चुनाव नजदीक आते ही वोटर भी वोटर लिस्ट में अपना नाम खोजता है. क्योंकि अगर पिछली बार वोट भी दिया तो इस बात की कोई गारण्टी नहीं है कि इस बार लिस्ट में आपका नाम शामिल हो.

वोटर लिस्ट में नाम हटाये जाने को लेकर हमेशा लोग शिकायत करते रहते हैं. इसलिए हम आपको ऐसा तरीका बता रहे है जिससे आप भी ये मालूम कर सकते है कि आपका नाम लिस्ट में है या नहीं. इलेक्शन कमिशन ने वोटर की सुविधा के लिए ऐसी सर्विस शुरू की हैं. जिनके आप घर बैठे ही वोटर लिस्ट में अपने नाम की जांच कर सकते हैं. इलेक्शन कमिशन ने इसके लिए टोल फ्री नंबर और एसएमएस की सुविधा शुरू की है.

अगर आप 18 वर्ष के हो गए हैं और अभी तक आपका वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है तो उसके लिए भी ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है. वहीं अगर बने हुए वोटर कार्ड में कोई खामी है तो उसके लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस नंबर पर आप एक एसएमएस करके वोटर लिस्ट में अपने नाम की जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस नंबर पर आप अपना एपिक नंबर मैसेज कर दें.

जिसके कुछ देर बाद ही आपके फोन पर आपके नाम, पता और बूथ की पूरी जानकारी आ जाएगी. इसी के साथ टोलफ्री नंबर पर कॉल करके भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इस सर्विस के लिए इलेक्शन कमिशन ने एक सर्विस सेंटर बनाया है. इस सेंटर पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक कॉल कर जानकारी ले सकते हैं.

वोटर आईडी कार्ड में ऐसे करा सकते हैं बदलाव : वोटर आईड़ी कार्ड में तब्दीली कराने के लिए डब्लूडब्लू डब्लू डॉट एनवीएसपी डॉट इन पर लॉग इन कर सकते हैं. इस बेवसाइट पर मौजूद फॉर्म 8ए को सेलेक्ट करें. इसके बाद ऑनलाइन फॉर्म में नाम, पता, राज्य, निर्वाचन क्षेत्र के साथ जरूरी सूचना को भरे. फॉर्म भरकर और डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद फॉर्म को ऑनलाइन सबमिट कर दें. इसके बाद एक रेफरेंस संख्या दी जाएगी. जिससे आप अपने एप्लिकेशन को ट्रैक कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper