सिर्फ करें ये आसान काम, महादेव पूरी कर देंगे हर मुराद

नई दिल्ली: भक्त भगवान शिव जी को भोलेनाथ कहकर पुकारते हैं, क्योंकि शिवजी अपने भक्तों की पुकार सबसे शीघ्र सुनते हैं, शिव जी सभी देवी देवताओं में एकमात्र ऐसे देवता है जो सबसे जल्द प्रसन्न होकर अपने भक्तों की सभी मुराद पूरी करते हैं, अगर इनकी कृपा किसी भक्तों के ऊपर बनी रहे तो उस भक्त का जीवन खुशहाल व्यतीत होता है, और जीवन की सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है, अक्सर लोग भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए बहुत से उपाय अपनाते हैं परंतु अगर आप किसी भी देवी देवता को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है कि उस देवी देवता को क्या चीजें प्रिय हैं और उनको क्या चीज पसंद नहीं है।

धार्मिक शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि भगवान शिव जी को कुछ चीजें ऐसी हैं जो बेहद पसंद है, अगर आप इन चीजों से शिवजी की पूजा अर्चना करते हैं तो इससे आपके ऊपर इनकी कृपा दृष्टि बनी रहेगी, इसके अलावा कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिनका इस्तेमाल शिवलिंग की पूजा में भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से शिवजी को प्रसन्न करने के अचूक उपाय के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन चीजों से शिवजी की पूजा करते हैं तो इससे भोलेनाथ आपसे प्रसन्न होंगे।

शिवजी को प्रसन्न करने के उपाय

1. भांग धतूरे से शिवजी होंगें प्रसन्न

अगर आप शिवलिंग की पूजा के दौरान भांग धतूरा शिवलिंग पर अर्पित करते हैं तो इससे शिवजी अति शीघ्र प्रसन्न होते हैं क्योंकि शिवजी को यह चीजें अति प्रिय है।

2. अभिषेक से भोलेनाथ होंगे खुश

अगर आप शिवलिंग का गंगाजल से अभिषेक करेंगे तो इससे शिवजी जल्द ही प्रसन्न होंगे, इसके अलावा अगर आप जल में दूध और चीनी मिलाकर शिवलिंग का स्नान कराते हैं तो यह उत्तम माना गया है।

3. आंकड़े के फूल करें अर्पित

अगर आप शिवलिंग पर लाल या फिर सफेद आंकड़े के फूल अर्पित करते हैं तो इससे व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है।

4. बेलपत्र करें अर्पित

अगर आप भगवान शिवजी की आराधना कर रहे हैं तो आप इनकी पूजा के दौरान शिवलिंग पर बेलपत्र के पत्ते अर्पित करें, परंतु आप इस बात का ध्यान रखें कि आप बेलपत्र के पत्तों पर चंदन से ॐ लिखने के बाद ही उसको शिवलिंग पर अर्पित कीजिए।

5. काले तिल

अगर आप शिवलिंग पर काले तिल अर्पित करते हैं तो इससे व्यक्ति के पापों का नाश होता है, भगवान शिव जी को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर काले तिल अर्पित करना सबसे उत्तम उपाय माना गया है।

6. शिवलिंग पर त्रिपुंड बनाएं

अगर आप भगवान शिव जी के रूप शिवलिंग की पूजा कर रहे हैं तो आप उस समय के दौरान त्रिपुंड जरूर बनाएं और त्रिपुंड का तिलक आप भी कीजिए, अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे महादेव आपसे खुश होंगे।

7. शिव ग्रंथों का पाठ

मान्यता अनुसार जो व्यक्ति शिव महापुराण का रोजाना नियमित रूप से पाठ करता है तो उसके ऊपर शिवजी की अपार कृपा दृष्टि बनी रहती है।

8. भस्म का तिलक लगाएं

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं महादेव अपने शरीर पर भस्म लगाए होते हैं, क्योंकि भगवान शिव जी को भस्म अति प्रिय है, इसलिए अगर आप शिवलिंग की पूजा कर रहे हैं तो आप भस्म अर्पित जरूर कीजिए और भस्म का तिलक अपने माथे पर लगाएं।

9. पारद शिवलिंग की पूजा

अगर आप शिवजी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने घर में छोटा सा पारद शिवलिंग रखे और रोजाना नियमित रूप से उसकी पूजा-अर्चना और अभिषेक कीजिए।

10. सांड को गुड़ खिलाएं

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper