सिर्फ 2 रुपए में बनाएं चेहरे की मुलायम त्वचा

अब सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी सैलून या फिर जेंट्स पॉर्लर जाकर ब्जीच कराते हैं। लेकिन हर चीज़ के अगर फायदे होते हैं तो फिर नुकसान भी तैयार हैं कई बार हम लोगों की ये शिकायत सुनते हैं कि ब्लीच से उनका फेस जल गया हैं या फिर लाल चकते पड़ गए हैं कई लोगों को तो ब्लीच सूट ही नहीं होती है और ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि बाजारों में मिलने वाली ब्लीच में कई तरह के ख़तरनाक कैमिकल्स मौजूद होते हैं और इसीलिए आज हम आपको घर में आसानी से नेचुरल ब्लीच बनाने का घरेलू नुस्खा बता रहे हैं। इसे बनाने में ना तो आपके ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे और ना ही आपका ज्यादा समय लगेगा।

वैसे तो बाजरा में कई तरह की क्वालिटी की ब्लीच मिलती है एक तो वो होती है जो कि बहुत सस्ती होती है और चेहरे को नुकसान भी पहुंचा देती है और जो महंगी होती है उसे जल्दी से कोई खरीद नहीं पाता है। इसीलिए हम आपको घर में नेचुरल ब्लीच बनाना सिखा रहे हैं।

घर पर ब्लीच बनाने के लिए आपको जिन-जिन सामग्रियों की ज़रूरत होगी पहले उसके बारे में बताते हैं धूप में सूखे हुए संतरे के छिलकों का बारीक पावडर, नींबू और थोड़ी सी दही इन तीनों चीजों का मिश्रण ना सिर्फ आपके चेहरे को ग्लोइंग बनाएगा बल्कि इससे आपके चेहरे के सारे दाग-धब्बे भी दूर हों जायेंगे।

बिना लिपस्टिक लगाएं पाएं नैचुरल खूबसूरत गुलाबी होंठ

अब ब्लीच बनाने के लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच संतरे के छिलकों का पावडर  रखें, करीब एक चम्मच दही डाले और आधे नींबू का रस डालें अब इस मिश्रण को खूब अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें इस मिश्रण को ऐसे मिलाएं कि इसमें कोई गांठ ना रह जाएँ।

अब आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोएं और इस पेस्ट को चेहरे पर नीचे से ऊपर की और लगाएं और इसे चेहरे पर अच्छी तरह से सूखने दें जब ये सूख जाएँ तो फिर ठंडे  पानी से चेहरे को धो लें।

ये ब्लीच पूरी तरह से नेचुरल है और इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं आप इसे हफ्ते में 2 से 3 बार भी ट्राई कर सकती  हैं और इस ब्लीच का चेहरे पर इस्तेमाल वाकई में बहुत ज्यादा असरदार होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper