सीएमडी एनसीएल श्री भोला सिंह को मिला प्रतिष्ठित आईएमएमए एक्सीलेंस अवार्ड-2023

 

नार्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के सीएमडी श्री भोला सिंह को भारतीय खनन क्षेत्र में उनके अमूल्य योगदान देने के लिए प्रतिष्ठित आईएमएमए एक्सीलेंस अवार्ड 2023 से नवाजा गया है । 20-21 जनवरी, 2023 को धनबाद में खनन उद्योग में चुनौतियां एवं अवसर (माइको -23) विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इंडियन माइंस मेनेजर्स एसोसिएशन (आईएमएमए) ने अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूर्ण होने पर माइको-23 राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया था, जिसमें देश भर के खनन पेशेवरों ने भाग लिया था। इस दो दिवसीय सेमिनार में खनन क्षेत्र के दिग्गजों ने देश की बढ़ती अर्थव्यवस्था के साथ बढ़ रही मांग, चुनौतियों व अवसरों पर गहन मंथन किया गया और अपने विचार प्रस्तुत किए।

गौरतलब है कि एनसीएल के सीएमडी श्री भोला सिंह एक पेशेवर खनन इंजीनियर हैं जिनके पास प्रतिष्ठित सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की राष्ट्रीय व बहुराष्ट्रीय कोयला खनन कंपनियों में 35 वर्ष से अधिक का अनुभव है | साथ ही उन्हें वृहद तकनीकी ज्ञान और प्रभावी नेतृत्व कौशल के लिए जाना जाता हैं । देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी खड़गपुर से माइनिंग इंजीनियरिंग में बी॰टेक॰(ऑनर्स) करने के उपरांत श्री सिंह ने वर्ष 1987 में एनसीएल से बतौर ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी अपनी सेवाएँ प्रारम्भ की थी।

श्री भोला सिंह ने जनवरी 2022 में एनसीएल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया था। श्री भोला सिंह के प्रभावी नेतृत्व कौशल व कोयला उद्योग में उनके लंबे अनुभव के बलबूते एनसीएल ने खदान सुरक्षा, गुणवत्ता, आधारभूत ढांचे की मजबूती, पर्यावरण संरक्षण के साथ उत्पादन व प्रेषण में नए कीर्तिमान स्थापित किए है। कोयला खनन क्षेत्र में श्री भोला सिंह को उत्कृष्ट प्रदर्शन के चलते वर्ष 2017 में भारत के महामहिम राष्ट्रपति से प्रतिष्ठित राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार भी मिला है ।

सोनभद्र से रवीन्द्र केसरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper