सीएम योगी कैबिनेट की बैठक में 16 प्रस्तावों पर लगी मुहर, डिफेंस कॉरिडोर की नई नीति और लखनऊ में नाइट सफारी

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज योगी कैबिनेट (yogi cabinet meeting) की अहम बैठक हुई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कुल 16 प्रस्तावों को मंजूरी मिली है. इनमें आबकारी, स्वास्थ्य, पर्यटन समेत कई विभागों के प्रस्तावों पर सर्व सहमति से मुहर लगी. इसके साथ ही डिफेंस कॉरिडोर की नई नीति को मंजूरी मिली है, तो वहीं लखनऊ के कुकरैल नाइट सफारी के प्रस्ताव पर भी मुहर लग गई है.

इको-टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड के गठन को मंजूरी
योगी कैबिनेट की बैठक में इको-टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड के गठन को मंजूरी मिल गई है. इसके अलावा जवाहर विधुत निगम और जल विधुत निगम लिमटेड का विलय करने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा लखनऊ का मौजूदा जू कुकरैल में स्थान्तरित होगा. इसके अलावा लखनऊ के कुकरैल में नाइट सफारी बनाने को लेकर कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है.

डिफेंस कॉरिडोर की नई नीति की भी मंजूरी
इसके साथ ही डिफेंस कॉरिडोर की नई नीति की भी मंजूरी मिल गई है. नान बुंदेलखंड में निवेश करने पर 500 करोड़ की कैपिटल सब्सिडी मिलेगी. निवेश करने का समय भी 7 और 5 साल तय किया गया है. इसके अलावा प्रतापगढ़ मे मंधाता नई नगर पंचायत के गठन की मंजूरी मिल गई है. वहीं जौनपुर मे नगर पालिका परिषद मुंगराबादशाहपुर का विस्तार किए जाने का निर्णय भी लिया गया है.

जेल मैनुअल में किया गया बदलाव
इसके साथ ही केंद्र के निर्देश पर जेल मैनुअल में बदलाव किया गया है. पुराने हथियार के साथ ही नए हथियार भी शामिल होंगे. लॉकअप और काला पानी की व्यवस्था खत्म की जाएगी. जेल चार श्रेणी में बंदियों की संख्या के आधार पर होगी. इसके साथ ही लखनऊ, ललितपुर, गौतम बुद्ध नगर और आजमगढ़ जेल में कुख्यात अपराधी रखे जाएंगे. एक अहम प्रस्ताव ये भी पास हुआ है, जिसके तहत जेल में जन्म लेने वाले बच्चों का नाम करण कराया जाएगा. रोजा और व्रत में खजूर व फल मिलेंगे. जेल में महिला कैदियों को मंगलसूत्र पहनने की अनुमति होगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper