सीजी सिटी में बनेगा अटल मेडिकल विवि

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां लोकभवन में हुई बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी के नाम से राजधानी में स्थापित होने वाले चिकित्सा विवि को चक गंजरिया (सीजी सिटी) में 50 एकड़ भूमि के मुफ्त में हस्तांतरण को मंजूरी दी गयी, इसके साथ ही विभिन्न विभागों, आयोगों, निगमों व परिषदों में गैर सरकारी उपाध्यक्षों को आवासीय भत्ता देने, मुरादाबाद के कांठ में बस अड्डा बनाने के लिए भूमि देने व सूचना विभाग के संयुक्त निदेशक को डिमोट करने के प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी।

कैबिनेट में अनुमोदित प्रस्तावों की जानकारी सरकार के प्रवक्ता द्वय मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह व श्रीकांत शर्मा ने यहां लोकभवन में दी। श्री सिंह ने बताया कि विभिन्न विभागों, निगमों, उपक्रमों, परिषदों, आयोगों व संस्थाओं में नियुक्त गैर सरकारी उपाध्यक्षगण को आवासीय भत्ता देने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। उन्हें इस भत्ता के तौर पर दस हजार रुपये प्रतिमाह अनुमन्य किया गया है। अभी तक उन्हें वेतन व मानदेय सहित अन्य भत्ता मिलते थे, लेकिन आवासीय भत्ता की चली आ रही मांग को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। उन्होंने बताया कि अटल बिहारी वाजपेई मेडिकल विविद्यालय चक गंजरिया फॉर्म (सीजी सिटी) में स्थापित होगा, इसके लिए कैबिनेट में भूमि के हस्तांतरण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

इस विवि के लिए 50 एकड़ जमीन की आवश्यकता है। यह भूमि उन्हें 20 एकड़ स्वास्य विभाग ने दिया। 15 एकड़ चिकित्सा शिक्षा के पास थी जिसे मेडिकल विश्व-विद्यालय को दिया गया है और एलडीए से सुपर स्पेशियलिटी संस्थान को आवंटित 15 एकड़ भूमि को भी अब इसी विवि को दे दिया जाएगा, इसके लिए सुपर स्पेशलिटी कैंसर संस्थान पहले भूमि एलडीए को वापस लौटायेगा और फिर उसी भूमि को एलडीए से अटल बिहारी वाजपेई मेडिकल विविद्यालय को दी जाएगी। यह हस्तांतरण भूमि का पूरी तरह नि:शुल्क होगा।

उन्होंने बताया कि मुरादाबाद की तहसील कांट में बस स्टैंड के निर्माण के लिए 1210 वर्ग मीटर भूमि के नि:शुल्क हस्तांतरण को भी मंजूरी दे दी गयी है। यह सरकारी भूमि है और परती में दर्ज है, इसकी कीमत करीब दस करोड़ की है। इस भूमि पर एक वर्ष में बस स्टेशन का निर्माण कराया जाएगा, इस पर 3.50 करोड़ की लागत आएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper