सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, 99.04% पास

 


CBSE Board 10th Result 2021: सीबीएसई बोर्ड के दसवीं के लाखों छात्रों का इंतजार आज खत्म हो चुका है. बोर्ड ने 3 अगस्त यानी आज आध‍िकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट जारी कर दिए हैं. इस साल दसवीं में कुल 99.04 प्रत‍िशत छात्र पास हुए हैं. दसवीं की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बता दें कि बोर्ड की ओर से रिजल्ट की घोषणा के साथ ही आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक एक्टिव कर दिया गया है. नीचे आध‍िकारिक वेबसाइट के सभी लिंक दिए जा रहे हैं जहां स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर के माध्यम से परिणाम चेक करें.

CBSE 10th Results 2021 Live Updates

Board Result Websites: इन वेबसाइट्स पर देखें रिजल्ट
> cbse.gov.in
> cbseresults.nic.in

CBSE 10th Board Result 2021 ये है र‍िजल्ट चेक करने का तरीका

स्टेप 1: सबसे पहले CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2: CBSE 10th Board Result 2021 लिंक पर क्ल‍िक करें.
स्टेप 3: यहां मांगा गया आवश्यक विवरण दर्ज करें.
स्टेप 4: अब आपका CBSE 10th Board Result 2021 स्क्रीन पर दिखाई देगा.
स्टेप 5: अब अपना रिजल्ट डाउनलोड करके भविष्य के संदर्भ के लिए सेव करें.

CBSE 10th Roll Number: सीबीएसई बोर्ड दसवीं के रिजल्ट के लिए आपके पास रोल नंबर होना बहुत जरूरी है, अगर आपके पास अभी तक रोल नंबर नहीं है तो जल्दी से इसे ऐसे करें डाउनलोड.

स्टेप 1: सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2: होम पेज पर, नीचे दिए गए Roll Number Finder 2021 लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: सर्वर सेलेक्ट करके Continue पर क्लिक करें.
स्टेप 4: अब कक्षा 10वीं का ऑप्शन चुनें और मांगी गई डिटेल्स भरें.
स्टेप 5: अब सबमिट करते ही स्क्रीन पर आपका रोल नंबर खुल जाएगा.
स्टेप 6: रोल नंबर को डाउनलोड करें और इसी के जरिये अपना रिजल्ट देखें.

CBSE कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए मूल्यांकन मानदंड 20 अंकों के आंतरिक मूल्यांकन और स्कूलों द्वारा किए गए 80 अंकों के बाहरी मूल्यांकन पर आधारित है. इसका मतलब है कि कक्षा 10 के रिजल्ट (CBSE 10th Board Result 2021) वर्ष के दौरान स्कूलों द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं / परीक्षाओं में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर प्राप्त किए जाएंगे. छात्र CBSE की वेबसाइट पर दिए गए तीन सीधे लिंक पर अपना स्कोरकार्ड देख सकते हैं. वेबसाइट पर उच्च ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए तीन लिंक सक्रिय किए गए थे. इनमें cbseresults.nic.in, cbse.gov.in और DigiLocker की वेबसाइट-digilocker.gov.in शामिल हैं.

बता दें कि इस साल भी कोरोना संकट के चलते परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थीं. इस साल मार्किंग फॉर्मूले के आधार पर रिजल्ट तैयार किए गए हैं. बोर्ड की ओर से परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर घोषित किए गए हैं. सीबीएसई 12वीं के परिणाम शनिवार 31 जुलाई को ही जारी कर चुका है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper