सीबीएसई 12वीं रिजल्ट जारी, यहां देखें अपना रिजल्ट

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट cbseresults.nic.in पर जारी हो गया है। इस वर्ष 88.78 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं जबकि पिछले वर्ष 83.40 फीसदी पास हुए थे। यानी इस बार रिजल्ट 5.38 % बेहतर रहा है। लड़कियों का पास प्रतिशत 92.15 फीसदी और लड़कों का पास प्रतिशत 86.19 रहा है। इस बार लड़कियां का रिजल्ट लड़कों से 5.96 % ज्यादा रहा है। स्टूडेंट्स नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। गौरतलब है कि सीबीएसई ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण 10वीं और 12वीं की शेष बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी थीं। सुप्रीम कोर्ट ने भी बोर्ड की मूल्यांकन योजना (असेसमेंट स्कीम) को मंजूरी दे दी थी। जो पेपर रद्द किए गए हैं, उनके मार्क्स इसी असेसमेंट स्कीम के आधार पर दिए गए हैं।

CBSE 12th result 2020 Direct Link

सीबीएसई रिजल्ट 2020 की मुख्य बातें – 

– कुल रिजस्टर्ड 1203595 छात्रों में से 1192961 ने परीक्षा दी थी। इनमें से 1059080 पास हुए हैं।

– एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी स्टूडेंट्स को ट्वीट कर बधाई दी है। 

– CBSE Board Results 2020: इन आसान स्टेप्स से चेक करें रिजल्ट
स्टेप 1: रिजल्ट देखने के लिए वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं।
स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए 12वीं के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करें।
स्टेप 4: अब आप रिजल्ट देख सकते हैं।
स्टेप 5: भविष्य के लिए रिजल्ट का प्रिंट ऑउट भी ले सकते हैं।

क्या है असेसमेंट स्कीम फॉर्मूला, रद्द की गईं शेष परीक्षाओं के लिए कैसे दिए जाएंगे मार्क्स
सीबीएसई के मुताबिक असेसमेंट स्कीम के तहत बोर्ड परीक्षा के पिछले तीन पेपरों के औसत मार्क्स के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। दूसरे शब्दों में कहें तो रद्द किए गए शेष पेपरों के मार्क्स उन पेपरों के एवरेज मार्क्स के आधार पर दिए जाएंगे जो पहले ही हो चुके हैं। असेसमेंट फॉर्मूले के तहत जिनके 3 से अधिक पेपर हो चुके हैं, उन्हें बेस्ट 3 के औसत अंकों पर बाकी सब्जेक्ट में नम्बर मिलेंगे। जिनके 3 पेपर हुए हैं, उन्हें बेस्ट 2 की औसत पर नम्बर मिलेंगे।

सीबीएसई 12वीं में ऐसे बहुत कम छात्र बचे हैं जिन्होंने केवल एक या दो पेपर दिए हैँ। ऐसे छात्र खासकर दिल्ली के हैं। इन छात्रों का रिजल्ट उनके पेपर्स, इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर दिए जाएंगे। दिल्ली के इन कुछ छात्रों को भी असेमेंट रिजल्ट के बाद परीक्षा में बैठने का विकल्प दिया जाएगा। बशर्ते उन्होंने परीक्षा का विकल्प रिजल्ट से पहले चुना हो।

12वीं के छात्र अगर चाहें तो बाद में परीक्षा में बैठकर सुधार सकते हैं प्रदर्शन
अपने स्कोर को सुधारने के लिए 12वीं के स्टूडेंट्स को ऑप्शनल एग्जाम में बैठने का अवसर दिया जाएगा। अगर 12वीं का स्टूडेंट्स ऑप्शनल परीक्षा में बैठता है, तो इसी परीक्षा के मार्क्स को फाइनल स्कोर माना जाएगा। 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को सुधार परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। असेसमेंट स्कीम के तहत मिलने वाले अंक ही फाइनल माने जाएंगे।

10 जुलाई को जारी हुआ CISCE ICSE 10th, ISC 12th Result 2020
सीआईएससीई ने शुक्रवार को आईसीएसई 10वीं और आईएससी 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया। ICSE में 99.33 फीसदी स्टूडेंट्स और ISC में 96.84 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इस बार बोर्ड ने मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है। ICSE में इस वर्ष 2,07,902 बच्चों ने परीक्षा दी थी जिसमें से 2,06,525 पास हुए हैं। यानी ICSE में 99.33 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए।
ISC में इस वर्ष 88,409 बच्चों ने परीक्षा दी थी जिसमें से 85,611 पास हुए हैं। यानी ISC में 96.84 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper