सुंदर गोरा और तेज दिमाग बच्चा चाहिए तो गर्भवती महिलाएं करें ये उपाय

दोस्तों गर्भवती महिलाओं के कुछ आद़तो से आने वाली शिशु के स्वास्थ्य के साथ-साथ उसके दिमाग पर भी प्रभाव पड़ता है। इसलिए आज मैं आप लोगों को कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहा हूं जिसका ख्याल गर्भवती महिलाओं को जरूर रखना चाहिए।

साइंस में यह साबित किया है कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं जो भी करती है इसका सीधा असर गर्भ में पल रहे शिशु पर होता है इसलिए उसे हमेशा सचेत रहना चाहिए। पौष्टिक आहार बच्चे के लिए सबसे जरूरी होता है साधारण आहार ,तला हुआ ,मिर्च-मसाले वाला,मीठा या तैलीय पदार्थ जो भी खाएगी। उसका स्वाद बच्चे तक जरूर पहुंचता है इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान सावधानी से खाना खाएं और अच्छा खाना खाएं।

क्या आप जानते हैं मां का छुअन भी बच्चे के मानसिक विकास को प्रभावित करता है वह कहां बैठी है ,किस वातावरण में है, यह एक महत्वपूर्ण बात है।डॉक्टर भी कहते हैं कि मां के गर्भ पर सीधी रोशनी ना पड़े नहीं तो यह खतरनाक साबित हो सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper