सुबह उठकर करेंगे ये काम तो घर में आएगी सुख-समृद्धि

घर की सुख-समृद्धि व खुशियों को बनाए रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते? वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो घर की सुख-समृद्धि के लिए वास्तु टिप्स अपनाते हैं। बावजूद इसके घर में अंशाति का माहौल बना रहता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके दिन शुरूआत गलत तरीके से होती है। आज हम आपको कि वास्तु के हिसाब से आपको सुबह उठते ही क्या करना चाहिए और क्या नहीं। इन बातों को ध्यान में रखकर आप घर में सुख-समृद्धि के साथ-साथ अपने जीवन में भी बदलाव ला सकते हैं।

वास्तु के हिसाब से सुबह क्या नहीं करना चाहिए?
सुबह न देखें शीशा
कुछ लोगों की आदत होती है कि वह सुबह उठते ही शीशा देखने लगते हैं, जोकि गलत है। वास्तुशास्त्र में कहा गया है कि सुबह उठकर आइना नहीं देखना चाहिए क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

किसी दूसरे व्यक्ति का चेहरा देखना
वास्तुशास्त्र के अनुसार आपको सुबह उठते ही किसी दूसरे व्यक्ति का का चेहरा नहीं देखना चाहिए। किसी दूसरे का चेहरा देखने से उस व्यक्ति की नकारात्मक ऊर्जा आप में आ जाती है।

लड़ाई-झगड़ा करना
दिन की शुरूआत हमेशा सकारात्मक तरीके से करनी चाहिए इसलिए ध्यान रखें कि आप सुबह उठते ही किसी के साथ न उलझे।

किसी पशु का नाम लेना
कहा जाता है सुबह खाना खाने से पहले किसी गांव या पशु का नाम नहीं लेना चाहिए। वास्तु के अनुसार, ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

टीवी देखना या अखबार पढ़ना
बहुत से लोग सुबह उठकर टीवी देखते हैं या अखबार पढ़ते हैं। मगर वास्तु के हिसाब से ऐसा करने पर घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। साथ ही इससे दिमाग पर भी नेगिटिव प्रभाव पड़ता है।

वास्तु के हिसाब से सुबह क्या करें?
माता-पिता के पैर छुए
वास्तुशास्त्र के अनुसार, सुबह उठर सबसे पहले माता-पिता के पैर छूने चाहिए। वहीं व्यक्ति को सुबह उठते ही अपने हाथों की रेखाओं को देखकर भगवान को याद करना चाहिए। इससे घर में पॉजिटिव माहौल के साथ आपमें भी आत्मविश्वास बढ़ेगा।

तुलसी को चढ़ाएं जल
सुबह उठने के बाद तुलसी को जल चढ़ाएं। इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी, शांति और धन आता है।

घर में छिड़कें तुलसी का पानी
सुबह नहाने के बाद तांबे के लोटे में जल भरकर उसमें तुलसी की पत्तियां डालें। अब इससे घर के मुख्य द्वार और कमरों में छिड़काव करें। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होगी और सुख-समृद्धि का वास होगा।

घर में जलाएं दीएं
सुबह घर में दीपक जलाने से सकारात्‍मक ऊर्जा का वास होता है। साथ ही इससे पैसों की किल्लत भी दूर होती है। इसके अलावा अगर घर की महिला एक लोटा पानी मुख्य द्वार पर डालती है तो घर में लक्ष्मी आने का रास्ता खुल जाता है।

सुबह घर के बाहर रंगोली बनाएं
सुबह घर के बाहर रंगोली बनाने से सकारात्मकता ऊर्जा आती है। ऐसी भी मान्यता है कि इससे देवी लक्ष्मी और अन्य देवी-देवता भी घर की ओर आकर्षित होते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper