सेहत के लिए वरदान है पानी, जल के बिना जीवन असंभव

हमारे शरीर के लिए पानी की महत्वता सबसे अधिक है. विज्ञान के मुताबिक हम भोजन के अभाव में लगभग 21 दिनों तक जीवित रह सकते हैं, लेकिन बिना पानी के कोई इंसान मात्र 3 दिनों से अधिक जीवित नहीं रह सकता. हमारे शरीर में 50-60 प्रतिशत तो मात्र पानी ही होता है. लेकिन फिर भी जरा सी पानी की कमी इंसान को अंदर से तोड़ देती है और वो कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है.

बता दें कि साफ और भरपूर मात्रा में पानी का सेवन शरीर के लिए अनिवार्य है. इसी से कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचती है. चलिए आपको बताते हैं कि मात्र पानी के सेवन से कैसे आप अपना स्वास्थ अच्छा बना सकते हैं.

वजन कम करने में सहायक

गलत खान-पान के कारण आज मोटापे से विश्व की बड़ी जनसंख्या प्रभावित है. मोटापा कई बीमारियों का जनक भी है. लेकिन अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं तो स्लिम आपका वजन कम हो सकता है. वजन कम करने के लिए खाने से पहले 1 गिलास पानी पीना अच्छा है. सही मात्रा में पानी पीने से मेटाबोलिज्म भी मजबूत होता है.

डीहाइड्रेशन को करता है दूर

शरीर के लिए ऊर्जा सबसे अधिक जरूरी है. और ऊर्जा का सबसे शक्तिशाली श्रोत पानी है. इसके नियमित सेवन से आपके थकान और कमजोरी की समस्या दूर होती है. डीहाइड्रेशन की समस्या से बचने का सबसे अच्छा उपाय ही पानी है. वहीं अगर आपको थकान और कमजोरी की समस्या है तो भी अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए.

मानसिक तनाव दूर करता पानी

शरीर के अलावा हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ के लिए भी पानी अनिवार्य है. ये मस्तिष्क के थकान को कम करने में सहायक है और मांसपेशियों के लिए भी जरूरी है. इसके सेवन से आपको मानसिक शांति मिलती है और आप फ्रेश महसूस करते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper