सोते रहे डॉक्टर प्रसूता ने तोड़ा दम

गोंडा: उत्तर प्रदेश सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद स्वास्य विभाग की व्यवस्था में कोई सुधार नहीं आ रहा है। विभागीय चिकित्सक व कर्मचारियों की लापरवाही से आये दिन लोगों की जान पर बन रही है। ऐसा ही एक मामला मनकापुर सीएचसी से जुड़ा सामने आया है, जिसमें चिकित्सकों की लापरवाही से प्रसूता की मौत हो गयी।

मनकापुर स्वास्य क्षेत्र के कटहल बूटानी के मजरे कटहरिया गाँव निवासी आसाराम की पत्नी संगीता को प्रसव पीड़ा के चलते परिजन प्रसव के लिए सीएचसी मनकापुर लाये, जहां पर स्टाफनर्स अपनी डियूटी से लापता थी और चौकीदार के बताने पर उनके कमरे पर गए, जहाँ तमाम मान मनौवल के बाद वह दरवाजा तो खोली और सीएचसी में आई और प्रसूता को देखकर बताया कि अभी पहला बच्चा है, प्रसव होने में समय लगेगा। हमे सोने दो डिस्टर्ब मत करो। परिजनों के लाख निवेदन के बाद भी प्रसूता का प्राथमिक उपचार तक नहीं किया गया।

गंभीर दशा में परिजन प्रसूता को लेकर जिला मुख्यालय के लिए रवाना हो गए। मनकापुर सीएचसी से महज पांच किलोमीटर दूर झिलाही बाजार पहुंचते प्रसूता ने वाहन में ही एक बालिका को जन्म दिया। इस दौरान प्रसूता की हालत और नाजुक हो चली। गंभीर स्थित में परिजनों ने जच्चा बच्चा को निकट के सीएचसी काजीदेवर पहुंचकर चिकित्सक से इलाज कराया। चिकित्सको ने गंभीर स्थिति को देखते हुए प्राथमिक उपचार कर जिला महिला अस्पताल ले जाने की सलाह दिया।

जिला महिला चिकित्सालय में भी सुचारू रूप से इलाज न होने से परेशान परिजन प्रसूता को शहर के एक निजी नर्सिग होम ले गये। वहां से भी प्रसूता को लखनऊ के लिए रेफर कर दिया गया। लखनऊ ले जाते समय रास्ते में प्रसूता की मौत हो गयी। परिजनों का आरोप है कि सीएचसी मनकापुर में चिकित्सक व स्वास्य विभाग के कर्मियों द्वारा समय से प्रसूता की देखभाल नहीं की गयी और न ही जिला महिला चिकित्सालय में प्रसूता का उचित उपचार हुआ, इस कारण प्रसूता की मौत हुई है।

परिजनों ने फोन पर सीएमओ से भी इस मामले की शिकायत की। सीएमओ डा. संतोष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि मामला अति गंभीर है। मनकापुर सीएचसी अधीक्षक से मामले की रिपोर्ट तलब की गयी है। रिपोर्ट आने पर सभी सम्बन्धित जिम्मेदारी लोगें पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper