सोते वक्त कभी न करें ये 4 गलतियां, चौथी वाली तो सबसे खतरनाक

लखनऊ: इतना तो आप सभी जानते होंगे कि हमलोग चार पोजीशन में सोते है दाई तरफ, बाई तरफ, सीधा और उल्टा या फिर पेट के बल हम सब इसी तरह सोते है कभी कभी अपने देखा होगा जब हम सोते सोते डर जाते है या कुछ अजीब अजीब सपने आते है वो आपको सोने से ही आते हैं। आपको बता दें कि कई बार हम ऐसे पोजीशन में सोते जाते हैं जिससे कई बार हमारी तबियत भी खराब हो जाती है और आप ये समझ भी नहीं पाते हैं कि आपकी तबियत सोने के पोजीशन की वजह से खराब हुई। वहीं इसके साथ ही अगर हम सोते है तो नींद भी अच्छी अति है और दिमाग भी शांत रहता है।

तो आइए जानते हैं सोने के उन 4 गलतियों के बारे में जो हम हमेशा कर जाते हैं

1. वहीं अगर आप खाना खाने के बाद बाई तरफ मुंह करके सोते हैं तो शरीर में भोजन धीरे धीरे पचता है वहीं आपको बता दें कि ऐसा करने से शरीर का तापमान भी सही रहता है, क्योंकि शरीर के बाईं ओर पाचन तन्त्र होता है और ह्रदय भी बाईं तरफ ही होता है पर वहीं अगर इसके विपरीत जब कोई दाई तरफ सोता हो तब भोजन जल्दी जल्दी पचता है जो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक साबित होता है।

2. अक्‍सर हमें सोते समय तकिया लगाकर सीधा नहीं सोना चाहिए क्‍योंकि ऐसा करने से रीड की हड्डी पर बुरा असर पड़ता है। वहीं अगर तकिया लगाकर सोना है तो आप बाईं ओर मुंह करके सोना चाहिए ऐसा करने से रीड की हड्डी एकदम सीधी रहती है।

3. वहीं ध्‍यान रहे कि किसी भी व्‍यक्ति को पेट के बल नहीं सोना चाहिए जी हां ऐसा करने से शरीर को सबसे ज़्यादा नुकसान होता है और तो और पेट के बल सोने पर शरीर पर ज़्यादा वजन पड़ता जिससे ह्रदय संबंधी बीमारियाँ होने का डर हमेशा बना रहता है इतना ही नहीं आपको बता दें कि एक शोध में ये भी सामने आया है सोने की सब से ख़राब पोजीशन पेट के बल सोना है इसीलिए ध्‍यान रहे कि कभी भी पेट के बल न सोए।

4. शोध में ये भी पता चला है कि दुनियाभर के करीब 75 फीसदी लोग घुटने मोड़कर सोते हैं जिससे की घुटने के जॉइंट पर बहुत बुरा असर पड़ता है और इससे दर्द और थकान जैसी समस्‍या भी होती है। जो व्‍यक्ति घुटने मोड़कर सोना की आदत नही जा रही है तो दोनों घुटनों के बीच तकिया रख दें। अगर स्वस्थ और अच्छी नींद लेना चाहते है तो इस पोजीशन में न सोएं वही बेहतर है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper