सोनभद्र और मीरजापुर में नक्‍सली हमले के अलर्ट के बाद सक्रिय हुई सुरक्षा एजेंसियां

लखनऊ: महाराष्ट्र में बीते दिनों नक्सली हमले के बाद उत्‍तर प्रदेश में भी हाईअलर्ट घोषित कर दिया गया है। पूर्वांचल में स्थित नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लिए यह हाईअलर्ट विशेष तौर पर जारी किया गया है। शीर्ष अधिकारियों के हवाले से जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि यह अलर्ट इंटे‍लिजेंस से मिले इनपुट के बाद जारी किया जा रहा है। दरअसल पूर्व में मीरजापुर, सोनभद्र और चंदौली में नक्‍सलियों का काफी प्रभाव रहा है। यहां पर नक्‍सली हमलाें में कई जवान भी अपनी जान गंवा चुके हैं।

वहीं सोनभद्र में बि‍हार झारखंड और मध्‍यप्रदेश का बार्डर होने से नक्‍सलियों के लिए यह क्षेत्र कभी स्‍वर्ग हुआ करता था। मीरजापुर, चंदौली और सोनभद्र के जंगलों में नक्‍सलियों को मिलने वाले संरक्षण से उनके तार नेपाल से भी इन्‍हीं रास्‍तों से जुडे़ रहे हैं। मगर चुनाव के दौरान एक बार फि‍र से नक्‍सलियों द्वारा महाराष्‍ट्र में हमले को अंजाम देने से यह क्षेत्र भी चर्चा में आ गया है। आइबी की ओर से अलर्ट जारी होने के बाद डीजी लॉ एंड आर्डर आनंद कुमार और आइजी कानून व्‍यवस्‍था प्रवीण कुमार खुद ही प्रदेश में सुरक्षा की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

वहीं सुरक्षा के बाबत जारी अलर्ट के बाद से ही सोनभद्र, मीरजापुर और चंदौली में सुरक्षा बलों की ओर से सक्रियता बढा दी गई है। वहीं सोनभद्र में दूसरे प्रदशों से लगती सीमा पर भी सुरक्षा बलों की ओर से चौकसी बढ़ा दी गई है। सुरक्षा बलाें की ओर से पूर्व में भी यहां जंगलों में कांबिंग की जाती रही है। हालांकि अब आइबी की ओर से इनपुट जारी करने की वजह से अब सुरक्षा बल अतिरिक्‍त सतर्कता भी इस क्षेत्र में बरत रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper