सोनिया गांधी को रायबरेली में लगने वाला है बड़ा झटका !

लखनऊ: पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष एवं उप्र की रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद सोनिया गांधी को उनके ही संसदीय क्षेत्र में बड़ा झटका लगने जा रहा है। यह झटका जहां सीधे तौर पर श्रीमती गांधी को प्रभावित करेगा ही साथ ही पार्टी पर भी इसका सीधा असर होगा। दरअसल कांग्रेस के विधान परिषद सदस्य दिनेश प्रताप सिंह और उनके विधायक भाई राकेश सिंह 21 अप्रैल को भाजपा का दामन थामेंगे। जबकि उनके तीसरे भाई रायबरेली के जिला पंचायत अवधेश सिंह अध्यक्ष भी भाजपाई बनेंगे।

कांग्रेस एमएलसी दिनेश व राकेश सिंह थामेंगे भाजपा का दामन

रायबरेली में अच्छी राजनैतिक पकड़ रखने वाले दिनेश प्रताप सिंह रायबरेली स्थानीय निकाय क्षेत्र से कांग्रेस के विधान परिषद सदस्य हैं। वे 2017 में दूसरी बार चुने गये हैं। उनका कार्यकाल 7 मार्च 2022 तक है। उन्होंने अब भाजपा की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं। उनके एक भाई रायबरेली जिले की हरचंदपुर सीट से कांग्रेस के विधायक हैं। एक अन्य भाई जिला पंचायत अध्यक्ष हैं। कांग्रेस एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह के निकटस्थ सूत्रों के अनुसार 21 अप्रैल को वे अपने दोनों भाइयों के साथ भाजपा में शामिल होंगे।

कांग्रेस के विधान परिषद में दो सदस्य हैं। इनमें दिनेश प्रताप सिंह दल के नेता हैं। दूसरे सदस्य दीपक सिंह हैं। दिनेश प्रताप सिंह के भाजपा में जाने के बाद परिषद में कांग्रेस के एक मात्र सदस्य दीपक सिंह रह जायेंगे। हालांकि बसपा से निष्कासित नसीमुद्दीन सिद्दीकी अब कांग्रेसी हो चुके हैं। ऐसे में कांग्रेस के सदस्यों की संख्या परिषद में दो ही रहेगी। मगर विधानसभा में कांग्रेस की सदस्य संख्या जरूर घट जायेगी। विधानसभा में कांग्रेस के अभी कुल सात सदस्य हैं। राकेश सिंह कांग्रेस से भाजपा में जायेंगे तो इस पार्टी की विधानसभा में संख्या घटकर छह रह जायेगी। उधर कांग्रेस का गढ़ कही जाने वाली रायबरेली के जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी भी भाजपा के खाते में आ जायेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper