सोने-चांदी की कीमतों में उछाल, जानिए आज का भाव

नई दिल्ली: घरेलू सर्राफा बजार में गुरुवार को सोने-चांदी की हाजिर कीमतों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को सोने में 477 रुपये की बढ़त दर्ज की गई है। इस बढ़त से सोना अब दिल्ली में 48,190 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। इससे पहले सोने का भाव बुधवार को 47,713 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वैश्विक स्तर पर गुरुवार शाम सोने के वायदा भाव में बढ़त और हाजिर भाव में गिरावट देखी गई है।

एचडीएफसी के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी) तपन पटेल के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार को 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत भी 477 रुपये की तेजी के साथ ट्रेंड कर रही थी। पटेल के अनुसार, रुपये में गिरावट के चलते सोने की कीमतों में तेजी देखी गई है। भारतीय रुपया गुरुवार को एक डॉलर के मुकाबले 20 पैसे की गिरावट के साथ 75.79 पर बंद हुआ है। यूएस डॉलर में मजबूती और कमजोर घरेलू शेयर बाजारों के चलते भारतीय रुपये में गुरुवार को गिरावट आई है।

घरेलू सर्राफा बाजार में सोने के साथ ही चांदी की कीमत में भी गुरुवार को 26 रुपये की तेजी दर्ज की गई है। इस तेजी से चांदी का भाव 49,868 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है। गौरतलब है कि चांदी पिछले सत्र में 49,842 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो गुरुवार शाम सोने के वायदा भाव में बढ़त और हाजिर भाव में गिरावट देखी गई है। गुरुवार शाम कॉमेक्स पर सोने का वायदा भाव 0.75 फीसद या 12.90 डॉलर की बढ़त के साथ 1,733.60 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रहा था। वहीं, सोने का हाजिर भाव 0.66 फीसद या 11.40 डॉलर की गिरावट के साथ 1,727.30 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रहा था।

चांदी के वैश्विक भाव की बात करें, तो गुरुवार शाम कॉमेक्स पर चांदी का वायदा भाव 1.60 फीसद या 0.28 डॉलर की बढ़त के साथ 18.08 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी का हाजिर भाव 1.24 फीसद या 0.22 डॉलर की गिरावट के साथ 17.89 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रहा था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper