सोलर पंप की खरीद में किसानों को मिलेगा अनुदान

लखनऊ ब्यूरो। उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की आय दोगुना करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए अब उन्हें अनुदान पर सोलर पंप देने का निर्णय लिया है।

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कालिदास मार्ग पर स्थित अपने आवास पर बुधवार को पत्रकारों से बताया कि किसानों को पंप प्रथम आओ प्रथम पाओ के आधार पर मिलेगा। यह योजना 15 नवम्बर से 10 दिसम्बर के बीच चलेगी, जो पहले ड्राफ्ट उपलब्ध कराएगा उसे ही पंप दिया जाएगा। दस हजार सोलर पंप वितरित करने की योजना है। दो से तीन हॉर्स पावर के पंप पर 70 फीसदी अनुदान राज्य सरकार देगी। पांच हॉर्सपावर पर यह अनुदान 40 प्रतिशत होगा, शेष धनराशि किसान को अपने पास से देनी होगी।

शाही ने बताया कि आठ कृषि यंत्रों पर 80 प्रतिशत तक अनुदान दिया गया है। इसके साथ ही राज्य सरकार सस्ते दर पर बीज भी उपलब्ध करवा रही है। दलहन और तिलहन की बीज पर 75 प्रतिशत और गेहूं की बीज पर 60 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अब किसानों से मक्का भी खरीदने को फैसला हो चुका है। इस पर कल मंगलवार को कैबिनेट ने भी मंजूरी दे दी है। मक्का खरीदने का लक्ष्य 20000 टन रखा गया है। इसके अलावा मूंगफली बाजरा और तिल भी खरीदने की योजना है।

उन्होंने बताया कि किसानों के हित में प्रदेश सरकार की सरकार लगातार फैसले ले रही है। 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है। कृषि मंत्रालय इस और लगातार कदम बढ़ा रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper