सोशल मीडिया पर मोदी अब भी सब पर भारी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्विटर पर 37.5 करोड़ लोग फॉलो करते हैं। पिछले एक साल में जीएसटी, मन की बात, राष्ट्रपति चुनाव और नोटबंदी के एक साल जैसे हैशटैग चलने के बावजूद प्रधानमंत्री मोदी को फॉलो करने वाले लोगों की संख्या में 51 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। सन 2017 में सबसे ज्यादा चर्चित विषयों के बारे में पूछे जाने पर ट्विटर इंडिया के कंट्री डायरेक्टर तरनजीत सिंह ने बताया, ‘प्रधानमंत्री ने अपनी नंबर की पोजिशन बनाए रखी है। साथ ही सचिन तेंडुलकर और विराट कोहली जैसे क्रिकेट स्टार भी टॉप-10 में शामिल हैं।’ आश्चर्यजनक रूप से टॉप-10 की सूची में से प्रियंका चोपड़ा और एआर रहमान बाहर हो गए हैं। हालांकि अक्षय कुमार को फॉलो करने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है और उन्होंने सन 2017 में आमिर खान को पीछे छोड़ दिया है।

दक्षिण भारतीय सिनेमा के सुपरस्टार सूर्या शिवकुमार का उनकी फिल्म ‘थाना सेरंधा कूटम’ का सेकंड लुक वाला ट्वीट साल में सबसे चर्चित ट्वीट रहा। इसे इस साल सबसे ज्यादा रीट्वीट किया गया। इस साल सबसे ज्यादा चर्चित विषय तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट का निर्णय रहा। इसे 3,50,000 लाख से ज्यादा ट्वीट किया गया। इसके अलावा जीएसटी, डेरा सच्चा सौदा के गुरमीत राम रहीम भी काफी चर्चित विषय रहे। नोटबंदी भी इस साल सोशल मीडिया पर काफी चर्चित विषय रहा।

‘मर्सल’ और ‘बाहुबली 2’ जैसी दक्षिण भारतीय फिल्मों की चर्चा पूरे देश में की गई है। ‘मर्सल’ को तीन दिन में एक करोड़ 70 लाख ट्वीट मिले, जिसके कारण यह साल के टॉप हैशटैग ट्रेंड में से एक बन गई। इसके अलावा तमिलनाडु का विवादित खेल जलीकट्टू भी पूरे भारत में चर्चा का विषय रहा। सिंह के मुताबिक, साल 2018 में भारतीय भाषाओं में किए जाने वाले हैशटैग में तेजी से इजाफा देखने को मिलेगा। मनोरंजन जगत से ‘मर्सल’ और ‘बाहुबली-2’ के अलावा बिग बॉस, संजय लीला भंसाली, पद्मावती पर वाक् स्वतंत्रता और लोकतंत्र जैसे मुद्दों पर काफी चर्चा की गई। खेल में क्रिकेट अभी भी टॉप ट्रेंड करता है। इस साल महिला विश्व कप की भी खूब चर्चा हुई। इसके अलावा आईपीएल, भारत-पाकिस्तान मैच में भी लोगों की रुचि काफी रही।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper