सोशल मीडिया में है दम

टेक्नोलॉजी के इस युग में हर व्यक्ति सोशल मीडिया के किसी न किसी प्लेटफॉर्म से जुड़ा हुआ है। आमतौर पर इसे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और लोगों से जुड़े रहने का एक माध्यम माना जाता है, जबकि वास्तव में यही सोशल मीडिया आपके कॅरियर को नई ऊंचाइयां भी दे सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका कॅरियर बूस्ट अप हो तो आप सोशल मीडिया की मदद लें।

आजकल टेक्नोलॉजी जिस तेजी से पांव पसार रही है, उससे सोशल मीडिया में शानदार कॅरियर बनाया जा सकता है। वैसे भी जल्द ही कुछ राज्यों के विधानसभा और लोकसभा चुनाव होने हैं और हर राजनीतिक दल की सोशल मीडिया सेल होती है। इसमें काम मिलना ज्यादा मुश्किल नहीं होता। इसके अलावा भी आप सोशल मीडिया सोशल मीडिया की मदद से कॅरियर को बुलंदियों पर पहुंचा सकते हैं। हालांकि इसके लिए सबसे पहले तो आपने अब तक जो भी उपलब्धियां हासिल की हैं, उसे आप अपने सोशल प्लेटफॉर्म पर अवश्य डिस्प्ले करें। हालांकि कई बार अपनी जॉब में आपको खुद को एक्सप्लोर करने का मौका नहीं मिलता। ऐसे में आप जो कुछ भी कर सकते हैं या आपके भीतर जो भी स्किल्स हैं, उसे भी लोगों के साथ शेयर जरूर करें। इससे न सिर्फ लोगों को आपके बारे में पता चलेगा, बल्कि आपको एक अच्छा अवसर मिलने के चांसेज भी काफी हद तक बढ़ जाएंगे।

प्रोफेशनल से लें हेल्प : आजकल सोशल मीडिया पर हर क्षेत्र के धुरंधर मौजूद हैं। इनसे पर्सनली ट्रेनिंग लेना इतना भी आसान नहीं होता और न ही आप काम के बीच आ रही अपनी परेशानियों को किसी के साथ डिस्कस कर सकते हैं। ऐसे में आप अपनी फील्ड के कुछ एक्सपट्र्स को अपने सोशल मीडिया से कनेक्टेड अवश्य रखें और उन्हें फॉलो करें। इससे आपको अपनी फील्ड के कुछ ऐसे टैक्टिस पता चलेंगे जो शायद आपके ऑफिस में किसी को न पता हों और इससे आपको अपनी जॉब में भी फायदा होगा। साथ ही अगर आप अपने काम के बीच में कहीं अटक रहे हैं, तो आप उनसे सलाह भी ले सकते हैं। सोशल मीडिया पर एक्सपट्र्स अमूमन ज्यादा से ज्यादा सवालों का जवाब देने की कोशिश कर सकते हैं। कुछ समय बाद आप उन्हें अपना काम भी दिखा सकते हैं। हो सकता है कि आपके काम से प्रभावित होकर वह आपको कहीं रिकमंड कर दें। ऐसे में आपके कॅरियर को पंख लगते देर नहीं लगेगी।

नए आइडिया दें : जिस तरह आप सोशल मीडिया पर अपने काम को डिस्प्ले करते हैं, ठीक उसी तरह बाकी लोग भी अपना काम सबके समक्ष पेश करते हैं। कभी-कभी आपको दूसरों के काम से न सिर्फ प्रेरणा मिलती है, बल्कि इससे आपको कई नए विचार भी आते हैं, जो आपके कॅरियर को बूस्टअप करते हैं। आप इसे इस तरह समझ लीजिए कि सोशल मीडिया के प्रयोग से आप कुंए से लेकर विचारों के समुद्र में पहुंच जाते हैं, जहां पर आपको बहुत कुछ सीखने और समझने को मिलता है। जब आप इन विचारों को अपने काम में इस्तेमाल करते हैं, तो इसका फायदा आपको यकीनन मिलता है।

हमेशा अपडेट रहें : हर फील्ड में समय-समय पर कुछ बदलाव अवश्य होते रहते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप उन बदलावों से अपडेट रहें। इसके लिए आप अपने सोशल प्लेटफॉर्म पर एक प्रोफेशनल ग्रुप बना सकते हैं। इसके जरिए आपको हर बदलाव की जानकारी तो मिलेगी ही, साथ ही अलग-अलग देश में लोगों के काम करने के तरीके और ट्रेंड के बारे में भी पता चलेगा। इससे यकीनन आपके कॅरियर को फायदा पहुंचेगा। याद रखिए, सोशल मीडिया नई जानकारी हासिल करने और कॉन्टैक्ट्स बिल्डअप करने का एक आसान और सशक्त माध्यम है।

जॉब सर्च करते रहें : भले ही आप अपनी जॉब से संतुष्ट हों, लेकिन हो सकता है कि एक नया आकाश आपका इंतजार कर रहा हो। उस आकाश में विचरण करने के लिए आपको पहला कदम खुद ही बढ़ाना होगा। इसलिए आप विभिन्न जॉब सॄचग साइट में अपना विवरण और रिज्यूमे अवश्य दें। इससे आपको हर नई जॉब के बारे में पता चलता रहेगा। हो सकता है कि इन जॉब सॄचग साइट के जरिए आपको अपनी मौजूदा जॉब से कई गुना अच्छा ऑफर मिल जाए। तो इंतजार किस बात का, आज ही उठाएं लैपटॉप और अपने सपनों को एक नई उड़ान देने के लिए तैयार हो जाएं। वैसे भी राजनीतिक दलों को इन दिनों उनके सोशल मीडिया सेल में काम करने के लिए बड़ी संख्या में युवाओं की तलाश है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper