स्किन केयर रूटीन का एक अहम हिस्‍सा, रात को सोने से पहले मुंह धोना

दिनभर काम करने के बाद थकान कुछ इस कदर जकड़ लेती है कि बस बिस्‍तर पर लेटने का मन करता है। थकान की वजह से हम चेहरे को धोने और क्‍लींजिंग में भी आलस कर जाते हैं, जो कि बिलकुल गलत है। अगर आप भी रोज को ऐसा ही करती हैं तो आपको बता दें कि यह आदत आपकी त्‍वचा के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।

रात को सोने से पहले मुंह धोना स्किन केयर रूटीन का एक अहम हिस्‍सा होता है। दिनभर में त्‍वचा को बहुत कुछ सहना पड़ सकता है और दिन के खत्‍म होने पर ही आपको स्किन केयर के लिए समय मिलता है। अगर आप इसे भी कोई बहाना बनाकर स्किप कर देंगीं तो आपकी त्‍वचा धीरे-धीरे बेजान और अस्‍वस्‍थ होती चली जाएगी। आप रोज सुबह उठकर चेहरा धोने के बाद ही घर से निकलती होंगीं, वैसे ही रात को सोने से पहले भी चेहरे को धोना बहुत जरूरी होता है।
यहां हम आपको चेहरा धोकर सोने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं और यदि आपने अब तक ऐसा करना शुरू नहीं किया है तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद जल्‍द से जल्‍द ऐसा करना शुरू कर दें।

रोमछिद्र होते हैं साफ
अगर आप रात को सोने से पहले अपने चेहरे की त्‍वचा को नियमित रूप से साफ नहीं करती हैं तो इसकी वजह से रोमछिद्रों में धूल-मिट्टी और गंदगी जमा हो सकती है। ये चेहरे पर मुहांसों का कारण बन सकता है। मोबाइल जैसी कई चीजें जो आपकी स्किन के संपर्क में आती हैं, आपकी त्‍वचा पर बैक्‍टीरिया पैदा कर सकती हैं। वहीं, सुबह मेकअप करने के बाद रात को उसे न हटाना भी स्किन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।
रात को मुंह धोकर सोने से चेहरे पर जमा सारी धूल-मिट्टी और गंदगी निकल जाती है और त्‍वचा के रोमछिद्र भी साफ होते हैं। अगर आपके पास समय है तो हफ्ते में एक बार अपनी स्किन को एक्‍सफोलिएट जरूर करें।

आईलैशेज को सुरक्षा
अगर आप रात को मस्‍कारा या आईशैडो नहीं हटाती हैं तो हो सकता है कि आप सोते समय आंखों को हाथ से मल लें। इससे आईलैशेज टूट सकते हैं और आंखों में जलन या संक्रमण भी हो सकता है। इसलिए रात को चेहरे को अच्‍छी तरह से धोकर सोएं और मेकअप को भी साफ करें।

बेजान त्‍वचा ठीक हो
दिनभर में हमारी त्‍वचा कई चीजों और प्रदूषकों से होकर गुजरती है। जब हम घर से बाहर निकलते हैं तो हमारी त्‍वचा धूल-मिट्टी, प्रदूषण, धुआं और कई चीजों के संपर्क में आती है जो कि उसे नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसी स्थिति में अगर आपने मेकअप किया हो तो स्किन के डैमेज होने का खतरा और ज्‍यादा बढ़ जाता है। इससे समय के साथ आपकी त्‍वचा बेजान और थकी हुई लगने लगती है इसलिए बेहतर होगा कि आप रात को सोने से पहले अपने चेहरे को साफ जरूर कर लें।

त्‍वचा रिपेयर हो पाती है
ऐसा माना जाता है कि स्किन रात के समय रेजुनवेट होती है। रात के समय त्‍वचा मृत कोशिकाओं को हटाकर स्किन को रिपेयर करती है। यही वजह है कि 6 से 8 घंटे की नींद लेने के बाद स्किन रिफ्रेश नजर आती है। अगर आप रात को चेहरा धोकर सोती हैं तो इस पूरी प्रक्रिया में मदद मिलती है। इससे स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स भी ठीक तरह से त्‍वचा में अवशोषित हो पाते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper