स्टइंडीज के महान क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स का जन्मदिन आज, जानें उनके जीवन से जुड़ी खास बातें

Happy Birthday Sir Vivian Richards: वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर सर विवियन रिचर्ड्स का आज जन्मदिन है। वे आज अपना 70वां जन्मदिन मना रहा है। वेस्टइंडीज टीम को एक बड़े मुकाम तक ले जाने में विवियन रिचर्ड्स का बहुत बड़ा योगदान रहा है। वे विश्व के ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने क्रिकेट और फुटबॉल विश्वकप खेला है। उनके जन्मदिन पर हम आपको बता रहे हैं उनसे जुड़ी खास बातें।

ज्ञात हो कि बेखौफ बल्लेबाजी करने वाले सर विवियन रिचर्ड्स को टीम इंडिया के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर अपना आदर्श मानते हैं। रिचर्ड्स को आज भी उनकी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए याद किया जाता है। क्रिकेट करियर में कई बड़ी और यादगार पारी खेल चुके विवियन रिचर्ड्स का टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी लगभग तीन दशक तक कायम रहा था। रिचर्ड्स 1974 में एंटीगा के लिए फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर मैचों को भी खेले थे।

गौर हो कि बिना हेलमेट खेलने वाला एंटिगुआ का यह खिलाड़ी विश्व के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा देता था। इन्हें गेंदबाज का बेखौफ होकर सामना करने में महारथ हासिल थी। वेस्टइंडीज के इस पूर्व खिलाड़ी को लोग विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए आज भी याद करते हैं। वे टेस्ट में भी वनडे की तरह बल्लेबाजी करते थे। अप्रैल 1986 में सेंट जोंस में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में उन्होंने मात्र 56 गेंदों में शतक जड़ा था और सबसे तेज टेस्ट शतक बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उनका यह रिकॉर्ड लगभग तीन दशकों तक कायम रहा। इसे न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मॅक्कुलम ने साल 2016 में क्राइस्टचर्च टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 54 गेंदों में शतक लगाकर तोड़ा था।

उल्लेखनीय है कि सर विवियन ने 121 टेस्ट मैचों में 50.23 की औसत से 8540 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 24 शतक और 45 अर्द्धशतक भी लगाए। जबकि 187 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 47 की औसत से 6721 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 11 शतक और 45 अर्द्धशतक लगाया। रिचर्ड्स दो बार वेस्टइंडीज की वर्ल्ड कप विजेता टीम में भी शामिल रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper