स्ट्रीट फूड से जरा बचके

गोलगप्पे, चाट, पकौड़े, बर्गर, पिज्जा का नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ रहा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वाद का पिटारा लिए ये सभी स्ट्रीट फूड सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हैं। इन खाद्य पदार्थों को बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले रंगों और मसालों से कई तरह की गंभीर बीमारियां आपको अपनी गिरफ्त में ले सकती हैं। आपको यह जानकर शायद झटका लगेगा कि स्ट्रीट फूड की वजह से हुई जानलेवा बीमारियों की वजह से कई लोगों की जान भी जा चुकी है।

इसके अलावा हाल ही में हुए एक रिसर्च में यह खुलासा किया गया है कि स्ट्रीट फूड्स और फास्ट फूड्स में मानक स्तर से चार गुना ज्यादा सोडियम और फैट्स होता है, साथ ही इसमें फाइबर, विटामिन और मिनिरल्स जैसे पोषक तत्वों की बहुत कमी होती है। यह भी कहा जा सकता है कि चटपटे स्वाद तो मिलते हैं, लेकिन इनमें पोषक तत्व नाममात्र होता है। ऐसे में आप यदि स्ट्रीट फूड की लत छुड़ा नहीं पा रहे हैं, तो यह आपके लिए जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकता है।

क्यों है खतरनाक : खराब क्वालिटी वाले तेल में डीप फ्राई होने के अलावा स्ट्रीट फूड की सबसे खराब बात यह है कि इसे बार-बार फ्राई किया जाता है। इसकी वजह से इसमें ट्रांस फैटी एसिड का स्तर हर फ्राई के साथ बढ़ता रहता है, जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। विशेषज्ञ भी कहते हैं कि एक ही तेल में बार-बार तली चीजें खाने से हमें बचना चाहिए।

लाता है दिल की बीमारी : ब्रिटेन की कोलेस्ट्रॉल चैरिटी हार्ट इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए एक रिसर्च अनुसार सोडियम और सेचुरेटेड फैट का लेवल ज्यादा होने के कारण स्ट्रीट फूड खाने वाले लोगों में दिल की बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, बीपी आदि का खतरा चार गुना बढ़ जाता है। इसके अलावा इस तरह के खाने से मोटापा और स्ट्रोक का जोखिम भी सबसे ज्यादा होता है। रिसर्च के दौरान घर का खाना खाने वाले लोगों को सबसे ज्यदा सक्रिय पाया गया, जबकि सप्ताह में चार दिन स्ट्रीट फूड खाने वाले लोगों को मानसिक और शारीरिक रूप से सुस्त पाया गया।

इन बीमारियों का खतरा : स्ट्रीट फूड्स की वजह से कई बीमारियां हो सकती हैं। इनमें डायबिटीज, कैंसर, हाइपरटेंशन, आंतों में सूजन, मोटापा, डिप्रेशन, दांतों की परेशानी, सिर दर्द, त्वचा और बाल से संबंधित रोग शामिल हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper