स्मार्टफोन से पढ़ाई का तरीका भी हुआ स्मार्ट, जानिए ई-लर्निंग के बेहतरीन फायदे

आज के समय में टीवी से भी ज्यादा लैपटॉप और स्मार्टफोन बच्चों के लिए मनोरंजन के साधन हो गए हैं। तो यह स्वाभाविक है कि डिजिटल वीडियो का इस्तेमाल शिक्षा प्रदान करने के लिए भी हो। रिसर्च से यह पता चलता है कि वीडियो बाकी माध्यमों की तुलना में छात्रों को कॉन्सेप्ट्स की बेहतर समझ और ज्यादा मेमोरी रिकॉल प्रदान करता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं वीडियो लर्निंग के कुछ फायदे।

समय की पाबंदी

वीडियो लर्निंग में जगह की बंदिश नहीं होती। छात्र व प्रोफेशनल्स को किसी प्रकार का स्टडी मटेरियल अपने साथ लेकर नहीं चलना पड़ता। ऐसे में वक्त मिलते ही वे कहीं भी, कभी भी लेपटॉप या मोबाइल के जरिए पढ़ाई कर सकते हैं।

अधिक आकर्षक

वीडियो लेसंस प्रिंटेड किताबों की तुलना में अधिक आकर्षक संवेदी अनुभव बनाते हैं। विद्यार्थियों को सिखाए जा रहे विषय को देखने और सुनने को मिलता है और वह उसका उसी तरह से अनुभव कर सकते हैं जिस तरह से वे अपनी आस-पास की दुनिया का अनुभव करते हैं।

ग्रुप स्टडी

वीडियो लर्निंग के दौरान आप वन-टू-वन एवं ग्रुप स्टडी दोनों माध्यम से पढ़ाई कर सकते हैं। एक ओर जहां वन-टू-वन स्टडी में आपको सीधे शिक्षक से इंटरेक्शन कर अपनी समस्याओं को दूर करने का मौका मिलता है। वहीं ग्रुप स्टडी के दौरान आप अपने कोर्स से जुड़े अन्य छात्रों के साथ ग्रुप स्टडी कर सकते हैं।

जल्दी सीखने की क्षमता

वीडियो लेसंस की मदद से विद्यार्थी जल्दी सीखते हैं, लेकिन कांसेप्ट की गहराई में जाकर उस पर पढ़ते समय एक बहुत जरुरी चीजें होती है- आपके फोकस का बने रहना। साथ ही वीडियो लेसंस सीखे हुए कॉन्सेप्ट्स को समझने में और याद रखने में बहुत मददगार होते हैं। ऐसा इसीलिए है क्योंकि उन्हें आवश्यकतानुसार कई बार रोका और दोहराया जा सकता है। प्रारंभिक पाठ पढ़ाए जाने के बाद भी उनकी समीक्षा की जा सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper