स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में भाग लेने वाली टीमों से संवाद करेंगे पीएम, भाग ले रहीं 43 टीमें

वाराणसी ब्यूरो। मानव संसाधन विकास मंत्रालय, जल प्रबन्धन, एआईसीटीई एवं परसिस्टेंस सिस्टम के संयुक्त तत्वावधान में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2018 का आयोजन काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में 30-31 मार्च को किया गया है। यह प्रतियोगिता बीएचयू सहित देश के 22 नोडल केन्द्रों पर होगी।

नोडल केन्द्र बीएचयू में शुक्रवार को महाराजा विभूति नारायण सिंह इंडोर स्टेडियम में प्रात: 7.45 पर प्रतियोगिता का उद्घाटन केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री सत्यपाल सिंह करेंगे। इस अवसर पर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, एआईसीटीई के चेयरमैन अनिल सहस्त्रबुद्धे भी मौजूद रहेंगे।

यह जानकारी विश्वविद्यालय के सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय स्थित मीडिया कॉन्फ्रेस हाल में प्रतियोगिता की समन्वयक और पर्यावरण एवं धारणीय विकास संस्थान की निदेशक प्रो.कविता शाह ने दी। प्रतियोगिता में एक टीम में 6 सदस्य और 2 मेंटर शामिल हैं। खास बात यह कि प्रतिभागी लगातार 36 घंटे एक ही स्थान पर रहेंगे। 500 मीटर के दायरे में ही रह कर उनको मंत्रालय द्वारा दिए गए टास्क में समस्या का निराकरण के लिए सॉफ्टवेयर और ऐप बनाना होगा।

जल और जल प्रदूषण से सम्बन्धित समस्या के समाधान के लिए प्रतिभागी त्वरित प्रयास करेंगे। प्रो. शाह ने बताया कि शुक्रवार को रात आठ बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रतियोगिता में भाग ले रहीं टीमों से संवाद कर सकते हैं। फिलहाल इसकी अधिकारिक सूचना नहीं है, लेकिन हम इसकी तैयारी कर रहे हैं।

प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में सूचना प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ बीएचयू, जल संसाधन मंत्रालय से विशेषज्ञ नामित किए गए हैं। समापन समारोह में जल संसाधन विकास मंत्री राम मेघवाल विजेता टीमों को एक लाख रुपये और उपविजेताओं को 75000 तथा 50,000 रुपये के चेक देंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper