स्मृति ईरानी ने खुद स्वीकारा कि वह 12 वी पास ही है

दिल्ली ब्यूरो: अमेठी लोकसभा सीट पर राहुल गाँधी को चुनौती दे रही केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अब खुद माना है कि उन्होंने 12 वी तक की ही पढ़ाई की है और वह स्नातक नहीं है। बता दें कि उनकी डिग्री को लेकर काफी लंबे समय तक विवाद होता रहा था। उनकी डिग्री को लेकर तमाम विपक्षी दलों ने उनपर निशाना साधा था, लेकिन आखिरकार स्मृति ईरानी ने खुद इन तमाम अटकलों पर विराम लगा दिया है। इस बात की जानकारी स्मृति ईरानी ने अपने नामांकन के दौरान शपथ पत्र में दी है।

बता दें कि इससे पहले जब स्मृति ईरानी की डिग्री को लेकर विवाद खड़ा हुआ था तो खुद स्मृति ईरानी ने विपक्ष के तमाम आरोपों को यह कहते हुए खारिज किया था कि उन्होंने स्नातक की पढ़ाई की है। लेकिन अमेठी में अपने नामांकन पत्र में उन्होंने इस बात की जानकारी दी है कि उन्होंने सिर्फ 12वीं तक ही पढ़ाई पूरी की है। अपनी शैक्षणिक जानकारी देते हुए स्मृति ईरानी ने कहा कि उन्होंने 1991 में 10वीं की पढ़ाई पूरी की, 12 की पढ़ाई 1993 मे पूरी की। साथ ही में उन्होंने यह भी जानकारी दी है कि बीकॉम के लिए उन्होंने अपना एडमिशन कराया था, लेकिन वह उसे पूरा नहीं कर सकीं।

स्मृति ईरानी ने जानकारी दी है कि बीकॉम के लिए उन्होंने 1994 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपेन लर्निंग में दाखिला लिया था। लेकिन वह पहले वर्ष के बाद ही इसे पूरा नहीं कर सकीं और स्नातक की पढ़ाई को बिना पूरा किए ही छोड़ दिया। गौरतलब है कि स्मृति ईरानी देश की शिक्षा मंत्री रह चुकी हैं, हालांकि बाद में विवाद उठने के बाद उन्हें कपड़ा मंत्री बनाया गया था। फिलहाल वह अमेठी में राहुल गांधी के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper