स्मोकिंग करने वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है यह ड्रिंक, फेफड़ें होंगे डिटॉक्स

स्मोकिंग करना सभी के लिए खतरनाक होता है। चाहे वह आदमी हो या फिर महिला स्मोकिंग के इस्तेमाल से कैंसर बल्कि हार्ट अटैक अल्सर जैसी कई सारी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। इतना ही नहीं हद से ज्यादा स्मोकिंग करने से लीवर व किडनी भी फेल हो सकती है। हालांकि जो लोग इसके आदि होते हैं उनके लिए इसे छोड़ना मुश्किल हो जाता है। लेकिन ऐसा करना नामुमकिन नहीं है।

सिगरेट में पाए जाने वाले निकोटिन की लत लग जाने की वजह से इसे छोड़ना मुश्किल हो जाता है। जब भी कोई इसे छोड़ने की कोशिश करता है तो उसे नींद आने में दिक्कत मितली, चिड़चिड़ापन, बेचैनी और कॉन्संट्रेशन में दिक्कत जैसे लक्षण दिखाई पड़ते हैं। ऐसे में स्मोकिंग छोड़ने के लिए आपको काउंसलर या फिर निकोटीन एक चीज की जरूरत होती है।

आपको बता दें कि आज हम आपको एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बताने वाले हैं जो ना सिर्फ आपकी स्मोकिंग बल्कि शराब का सेवन छोड़ने में भी आपकी मदद करेगा। आपको बता दें कि अदरक हल्दी का ड्रिंक सिगरेट पीने वालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह ड्रिंक बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट anti-cancer एंटीटॉक्सिंस गुण आपको कई सारी बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इसे बनाने का तरीका।

सबसे पहले पानी में अदरक और प्याज को अच्छी तरह उबालें। फिर पानी में थोड़ा और अदरक व हल्दी डालें। गैस की आंच को कम कर दें और सामग्री कुछ देर तक होने दें जब यह अच्छी तरह पक जाए तो इसमें शहद मिक्स करके पिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper