स्व.हेमवती नन्दन बहुगुणा की जन्म शताब्दी पर २५ को होगी एकता दौड़

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने पूर्व मुख्यमंत्री स्व.हेमवती नन्दन बहुगुणा के जन्म शताब्दी वर्ष समारोह से पूर्व पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मंत्रालय में रहकर भी हेमवती नन्दन बहुगुणा नेे पिछड़े लोगों को आगे बढ़ाने का काम किया, उन्होंने हमेशा राजनीति निस्वार्थ भावना से की। इसी वजह से देश भर बहुत सारी स्वयं सेवी संस्थाएं इनकी जन्म शताब्दी को धूम-धाम से मनायेंगी। रीता बहुगुणा ने कहा कि हेमवती नन्दन बहुगुणा स्मृति समिति के तत्वाधान में 25 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने आवास से स्मारक डाक टिकट जारी करेंगे। इस अवसर पर दूरदर्शन हेमवती नन्दन बहुगुणा के जीवन वृत्त पर लघु फिल्म का भी प्रसारण करेगा।

कैबिनेट मंत्री ने आगे यह भी कहा कि यूपी सरकार द्वारा स्व.हेमवती नन्दन बहुगुणा की एक बड़ी प्रतिमा स्थापित की जायेगी, जिसका लोकार्पण शताब्दी वर्ष की समाप्ति पर 25 अप्रैल को किया जायेगा। स्व.हेमवती नन्दन बहुगुणा शताब्दी समारोह यूपी ही नही उत्तराखण्ड में भी बड़े धूम-धाम से मनाया जायेगा। उनके पैतृक गांव बुघाणी उत्तराखण्ड सरकार द्वारा विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

जोशी ने बताया कि 25 अप्रैल को 1090 चौराहे से मुख्यमंत्री आवास चौराहे तक एक विशाल एकता-शांति दौड का आयेाजन किया जायेगा जिसमें लखनऊ के तमाम स्वयं सेवी संस्थाएं, स्कूल के छात्र, वरिष्ठ नागरिक, खिलाड़ी, रंगकर्मी समेत हजारों लोग भाग लेंगे। इस कार्यक्रम का मुख्य आर्कषण ड्रोन कैमरा से तिरंगा का फहराया जाना तथा स्कूली बच्चों द्वारा देश भक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृति प्रस्तुति होगी। एकता शांति दौड की पायलेटिंग गोमीनगर स्थित एक प्रख्यात साइकिल क्लब द्वारा किया जायेगा।

जोशी ने कहा कि स्व. हेमवती नन्दन बहुगुणा जन्म शताब्दी समारोह पूरे देश में साल भर अलग-अलग जगहों पर व्याख्यान, संगोष्ठियां, कवि सम्मेलन, मुशायरा और उनके जीवनवृत पर प्रदर्शनी के कार्यक्रम चलते रहेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper